Weight Loss Tips: पेट अंदर करने के लिए खाएं ये 4 ग्लूटेन फ्री अनाज, कुछ ही दिनों में दिखेगा रिजल्ट
topStories1hindi1443464

Weight Loss Tips: पेट अंदर करने के लिए खाएं ये 4 ग्लूटेन फ्री अनाज, कुछ ही दिनों में दिखेगा रिजल्ट

How To Burn Belly Fat: आप अपनी डेली डाइट में अनाज के तौर पर सफेद चावल और गेहूं के आटे का इस्तेमाल करते आए होंगे, लेकिन अगर वजन घटाने की सोच रहे हैं तो कुछ नया ट्राई करना चाहिए.

Weight Loss Tips: पेट अंदर करने के लिए खाएं ये 4 ग्लूटेन फ्री अनाज, कुछ ही दिनों में दिखेगा रिजल्ट

Gluten Free Foods for Weight Loss: मौजूदा दौर में वजन कम करना इंसान के लिए एक बड़ी चुनौती है, इसके लिए स्ट्रिक्ट डाइट और हेवी वर्कआउट की जरूरत पड़ती है, लेकिन वेट लूज करने के लिए हर कोई इतनी माथापच्ची नहीं करना चाहता, ऐसे में हम आपके लिए एक बेहद आसान तरीका लेकर आए हैं जिसके जरिए पेट और कमर की चर्बी आसानी से कम की जा सकेगी. इसके लिए आपको डेली डाइट में चावल और गेहूं के बजाए कुछ  ग्लूटेन फ्री अनाज शामिल करने होंगे.

वजन घटाने के लिए खाएं ये ग्लूटेन फ्री अनाज

मक्का
मक्का जिसे आम भाषा में भुट्टा भी कहते हैं, ये एक ग्लूटेन फ्री अनाज है, अगर आप अपना वजन तेजी से घटाना चाहते हैं तो इसे रेगुलर डाइल में जरूर शामिल करें. इसमें फाइबर के साथ-साथ जियाक्सैंथिन और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आप मकई को आग में सेंककर, रोटी बनाकर या फिर उबालकर खा सकते हैं.

क्विनोआ
क्विनोआ एक ऐसा ग्लूटेन फ्री अनाज है जिसे काफी हेल्दी फूड की कैटेगरी में रखा जाता है, इसमें प्रोटीन और  एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है, ये वजन कम करने में बेहद कारगर है. आप इसकी खिचड़ी, डोसा या पराठा बनाकर खा सकते हैं.

ब्राउन राइस
आप रोजाना सफेद चावल खाते होंगे, लेकिन अगर ब्राउन राइस ट्राई करेंगे तो कुछ ही दिनों में वजन कम होने लगेगा, इसके कौलोरी कम पाई जाती है, इसलिए ये न सिर्फ पेट की चर्बी घटाने में मदद करता है, बल्कि दिल को भी सेहतमंद रखता है.

बाजरा
बाजरा एक ऐसा अनाज है जो उत्तर भारत में खात तौर से पसंद किया जाता है. इस ग्लूटेन फ्री ग्रेन में डायटरी फाइबर और विटामिन बी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसकी रोटी खाने से वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news