Eid Make Up Tips- चेहरे पर आ जाएगी चांद सी चमक, ईद पर लगाएं घर में बना ये फेस मास्क
Advertisement
trendingNow12197801

Eid Make Up Tips- चेहरे पर आ जाएगी चांद सी चमक, ईद पर लगाएं घर में बना ये फेस मास्क

Homemade Face pack Tips: फेस पैक से चेहरे पर तुरंत ग्लो आने लगता है. खास बात है कि आप इसे घर पर भी बड़ी आसानी से तैयार कर सकते हैं. इस लेख में हम आपको घर पर तैयार करने वाले कुछ बहुत ही आसान फेस पैक बता रहे हैं.

Eid Make Up Tips- चेहरे पर आ जाएगी चांद सी चमक, ईद पर लगाएं घर में बना ये फेस मास्क

30 दिन तक रोजा रखने के बाद ईद (Eid al-Fitr 2024) में सुंदर दिख पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. वैसे तो पार्लर जाकर तैयार होने का विकल्प हमेशा होता है, लेकिन इसमें खर्चा बहुत हो जाता है. ऐसे में यदि आपके चेहरे पर थकान या डलनेस नजर आ रही है और आप बहुत ही कम कम पैसे में ग्लोइंग फेस पाना चाहते हैं तो होममेड फेस पैक आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं.

महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह आप घरेलू चीजों से बने फेस पैक का इस्तेमाल करके कुछ ही मिनटों में अपने चेहरे पर निखार ला सकती हैं. इन फेस पैक की खास बात यह है कि ये पूरी तरह से नेचुरल हैं और इनके इस्तेमाल से किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है. तो आइए जानते हैं कुछ आसान घरेलू फेस पैक के बारे में-

1. दही और नींबू का जादू

दही नेचुरल रूप से चेहरे को ठंडक पहुंचाता है और रंगत को निखारता है. वहीं, नींबू में मौजूद विटामिन सी डेड स्किन हटाने में मदद करता है. ऐसे में इसे आप फेस पैक के तौर पर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच दही में कुछ बूंद नींबू का रस डालकर पेस्ट बना लें. फिर इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. 

2. हल्दी और शहद का निखार

हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो चेहरे को दाग-धब्बों से बचाते हैं. वहीं, शहद एक नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है. ऐसे में इसका फेस पैक तैयार करने के लिए एक चम्मच शहद में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. चेहरा बिल्कुल ग्लो करने लगेगा. 

ये भी पढ़ें- चेहरे की झाइयों को जड़ से खत्म कैसे करें? ये 5 Pigmentation के घरेलू नुस्खे कर सकते हैं मदद

3. पपीते का फेस पैक

पपीता त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. ऐसे में ईद के मौके पर आप पपीते के फेस पैक से निखरती त्वचा पा सकते हैं. इसके लिए पपीते के छोटे टुकड़े को मैश कर उसमें थोड़ा सा दही मिलाएं. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लें.

4. चंदन और गुलाब जल का फेस पैक

चंदन त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और डेड स्किन हटाता है और गुलाब जल त्वचा को हाइड्रेट रखता है. इन दोनों के मिश्रण से तैयार हुआ फेस पैक बहुत ही फायदेमंद होता है. ऐसे में एक चम्मच चंदन पाउडर में गुलाब जल डालकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें फिर ठंडे पानी से धो लें.

5. बेसन और टमाटर का फेस पैक

बेसन चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेता है वहीं, टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुणों से त्वचा की रंगत को निखारता है. ऐसे में इन दोनों चीजों को साथ में मिलाकर चेहरे पर लगाने से इंस्टेंट ग्लो आ सकता है. इसके लिए एक चम्मच बेसन में मैश किया हुआ टमाटर मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें फिर ठंडे पानी से धो लें.

ध्यान रखें ये बात

इन फेस पैक को लगाने से पहले चेहरे को साफ कर लें. अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार ही फेस पैक का चुनाव करें. अगर आपको किसी भी चीज से एलर्जी है तो उस चीज वाले फेस पैक का इस्तेमाल न करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news