Dry Fruits Eating Tips: क्या आप जानते हैं ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीका? यहां जानें और करें फॉलो
Advertisement
trendingNow11894904

Dry Fruits Eating Tips: क्या आप जानते हैं ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीका? यहां जानें और करें फॉलो

How To Eat Dry Fruits: ऐसा माना जाता है कि ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन लोग अधिक करते हैं. इससे शरीर में गर्मी बनी रहती है. लेकिन क्या आप जानते हैं ड्राई फ्रूट्स को भूनकर खाने से क्या फायदे मिलते हैं. आइये जानें...

 

Dry Fruits Eating Tips: क्या आप जानते हैं ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीका? यहां जानें और करें फॉलो

Roasted Dry Fruits Benefits: कुछ लोगों को ड्राई फ्रूट्स का सेवन बहुत पसंद होता है. ऐसे में लोग मिठाइयों में, मीठे भोजन में और कई तरह के पकवानों में ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर खाते हैं. ड्राई फ्रूट्स खाने में टेस्टी भी लगते हैं. ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. कुछ लोगों का मानना है कि ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने से अधिक फायदे मिलते हैं. 

लेकिन क्या आपने कभी सभी ड्राई फ्रूट्स को भूनकर खाया है? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे ड्राई फ्रूट्स को फ्राइ करके खाने के फायदे. किसी भी चीज के फायदे उसको खाने के तरीके पर निर्भर करता है. अगर आप किसी भी चीज को सही तरीके से नहीं खाते हैं, तो आपको उस तरह के फायदे नहीं मिल सकेंगे. आज हम आपको ड्राई फ्रूट्स को भनकर खाने के फायदों के बारे में बताएंगे. आइये जानें...

ड्राई फ्रूट्स भूनकर खाना है सेहतमंद- 
अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि ड्राई फ्रूट्स को भूनकर खाने से फायदे होते हैं तो यहां जान लें. वैसे तो हेल्थ एक्सपर्ट्स ड्राई फ्रूट्स को ज्यादातर कच्चा खाने की ही सलाह देते हैं. लेकिन अगर आप इन्हें भूनकर भी खाते हैं तो इससे सेहत को कोई बड़ा नुकसान नहीं होगा. दरअसल, ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के फाइबर और मल्टी न्यूट्रीएंट्स होते हैं. इसलिए इन्हें आफ अधिक फ्राई करके न खाएं. केवल हल्का गर्म करके ही खाएं. ड्राई फ्रूट्स को अधिक भूनकर खाने से इसमें मौजूद जिंक, पोटेशियम और मैग्निशियम, ट्रेस मिनरल्स अधिक टेंपरेचर के साथ खत्म हो जाते हैं. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि तेज आंच पर ड्राई फ्रूट्स को भूनकर न खाएं. अगर इसके फाइबर और रफेज पूरी तरह से आप यूज में लाना तो इसे बिल्कुल हल्का से गर्म करके ही खाएं.

किस तरह से भूनें ड्राई फ्रूट्स-
अगर आपको डायरेक्ट ड्राई फ्रूट्स खाने से पेट की समस्या होती है तो आप इसे अच्छे से भूनकर ही खाएं. लेकिन इसे भूनने के लिए आप किसी भी तरह के घी या तेल का इस्तेमाल न करें. इससे ड्राई फ्रूट्स अच्छे से भुन जाते हैं और टेस्ट भी अच्छा हो जाता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news