Healthy Tips: दिल का दिमाग से क्या है कनेक्शन? दोनों की सेहत का ध्यान रखने के लिए करें ये 3 काम
Advertisement
trendingNow11829282

Healthy Tips: दिल का दिमाग से क्या है कनेक्शन? दोनों की सेहत का ध्यान रखने के लिए करें ये 3 काम

Health Tips For Brain And Heart: आपको शायद इस बात का पता नहीं होगा कि आपका दिल और मस्तिष्क एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. इन दोनों की सेहत का ख्याल रखना हमारे लिए बहुत आवश्यक होता है. आइये जानें इन दिनों के बीच का कनेक्शन और हेल्थ केयर टिप्स....

 

Healthy Tips: दिल का दिमाग से क्या है कनेक्शन? दोनों की सेहत का ध्यान रखने के लिए करें ये 3 काम

Brain And Heart Care Tips: हमारे शरीर में हृदय और मस्तिष्क बेहद अहम अंग हैं. इन दोनों की सेहत का खास ख्याल रखना हमारा सबसे पहला कर्तव्य है. लेकिन क्या आपको पता है कि ये दोनों ही अंग आपस में एक कुछ खास जुड़ाव रखते हैं. यानी अगर एक का स्वास्थ्य खराब है तो दूसरे पर इसका असर पड़ेगा. 

एक शोध से यह बात सामने आई कि अगर किसी व्यक्ति का दिमाग स्वस्थ होता है, तो उसके दिल को कोई गंभीर बीमारी होने का खतरा कम होता है. इसी के विपरीत, अगर किसी व्यक्ति का हृदय स्वस्थ है, तो इससे डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों के होने का डर उस व्यक्ति में न के बराबर होता है. यानी शोध से यह बात सामने आई कि हमारे लिए दिल और दिमाग को स्वस्थ रखना बोहद जरूरी है. तो चलिए जानें दिल और दिमाग को हेल्दी रखने के लिए आप क्या कुछ कर सकते हैं...

1. हेल्दी डाइट लें
हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर कोई व्यक्ति पौष्टिक आहार ग्रहण करता है तो इससे उसका दिल और दिमाग दोनों की सही रूप से फंक्शन करने में सक्षम होते हैं. इस तरीके से दिल और हृदय की सेहत का ख्याल रखा जा सकता है. इसके लिए आप आहार में मौसमी फल और सब्जियां को शामिल करें. साथ ही विभिन्न प्रकार की दालों को डाइट में शामिल करें. आप ऐसे फूड्स का सेवन करें जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड वाली चीजें होती हैं. 

2. नियमित एक्सरसाइज करें
ऐसा माना जाता है कि व्यक्ति के नियमित व्यायाम करने से शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं. इस तरह से आप आपने दिल और मस्तिष्क की सेहत का ख्याल रख सकते हैं. दरअसल, जब आप रेगुलर व्यायाम करते हैं, तो इससे आपके हृदय और दिमाग में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है. इसलिए अपनी डेली रुटीन में एक्सरसाइड को जरूर शामिल करें. इससे आपकी बॉडी भी एक्सटिव रहती है. आप चाहें तो व्यायाम में सुबह के समय आधे घंटे की वॉक भी कर सकते हैं. इस तरह आपकी लाइफस्टाइल पर एक पॉजिटिव एफेक्ट पड़ेगा और आप दोनों ही अंगों की सेहत का ध्यान रख पाएंगे.

Trending news