Clean Iron Tawa Tips: तवे पर जमी गंदगी और कालेपन से हैं परेशान? इन 2 टिप्स को अपना लें, चांदी की तरह चमक उठेंगे
Advertisement
trendingNow11426504

Clean Iron Tawa Tips: तवे पर जमी गंदगी और कालेपन से हैं परेशान? इन 2 टिप्स को अपना लें, चांदी की तरह चमक उठेंगे

Iron Tawa Cleaning Tips: क्या आप तवे या कड़ाही पर जमी गंदगी से परेशान रहते हैं? अगर ऐसा है तो आज हम आपको इस समस्या से मुक्ति के लिए 2 शानदार घरेलू उपाय बताते हैं. इन उपायों को अपनाने से आपका तवा ही नहीं, सभी जले हुए बर्तन चांदी की तरह चमक जाएंगे.

Clean Iron Tawa Tips: तवे पर जमी गंदगी और कालेपन से हैं परेशान? इन 2 टिप्स को अपना लें, चांदी की तरह चमक उठेंगे

How to Clean Iron Tawa: रोटी बनाते समय रसोई में तवे का जलकर काला हो जाना आम बात है. अमूमन हर तीसरी महिला इस समस्या से जूझती है. उसे तवे के कालापन को दूर करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है. कई बार जब तवा ढंग से साफ नहीं हो पाता तो उसे झुंझलाहट भी होती है. आज हम आपको जले तवे को साफ करने के 2 शानदार टिप्स आपको बताते हैं. इन उपायों का इस्तेमाल कर आप अपने तवे को चांदी की तरह चकाचक चमका सकते हैं. 

सूखा आटा गिरने से जल जाता है तवा

सबसे पहले यह जानते हैं कि तवा जल कैसे जाता है. असल में रोटी बनाते समय कई बार सूखा आटा गरम तवे पर गिरकर जल जाता है. जिसके चलते वह तवा उस जगह से काला हो जाता है. तवे को उस कालेपन को साधारण पानी या डिटर्जेंट से साफ नहीं किया जा सकता. उसके लिए खास उपाय करना पड़ता है. अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझते हैं तो आप 3 चीजों को इकट्ठा कर तवे का कालापन (How to Clean Iron Tawa) दूर कर सकते हैं.

कमाल का है नींबू-नमक का ये उपाय 

एक्सपर्टों के मुताबिक जले हुए तवे के कालापन को दूर करने के लिए आपको थोड़ा पानी, 2 नींबू और एक चम्मच नमक की जरूरत होती है. इन तीनों चीजों को इकट्ठा करने के बाद आप जले हुए तवे (Clean Iron Tawa Tips) को गैस के ऊपर रखकर उस पर थोड़ा पानी डाल दें. जब पानी गर्म होकर सूखने लगे तो आप उसमें एक चम्मच नमक डाल दें. इसके बाद गैस को कम कर आंच को हल्की कर दें. इसके बाद नींबू काटकर गर्म हो चुके तवे के जले हुए हिस्से को रगड़ें. आप देखेंगे कि 2-3 मिनट तक गर्म तवे पर नींबू रगड़ने के बाद उसमें जमा कालापन और गंदगी निकल जाएगी और वह पहले की तरह चमक उठेगा. 

सिरके से भी साफ कर सकते हैं तवा

अगर नींबू और नमक के इस्तेमाल से भी तवे (Clean Iron Tawa Tips) का कालापन दूर न हो तो आप सिरका यानी विनिगर का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको तवे को हल्का गर्म करके उस पर नींबू को रगड़ना होगा. इसके बाद जले हुए स्थान पर थोड़ा सा सिरका और नमक डालकर उसे नींबू के जरिए फिर से साफ करना होगा. कुछ ही देर में आपके तवे की पुरानी रौनक लौट आएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news