Cholesterol Control Food: बढ़ते मोटापे और कोलेस्ट्रॉल ने कर रखा है परेशान? शुरू कर दें इस देसी फूड का सेवन, जल्द मिल जाएगा फायदा
Advertisement

Cholesterol Control Food: बढ़ते मोटापे और कोलेस्ट्रॉल ने कर रखा है परेशान? शुरू कर दें इस देसी फूड का सेवन, जल्द मिल जाएगा फायदा

Cholesterol Control Tips: अगर आप कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ने से परेशान हैं तो आज हम इससे निपटने के लिए आपको असरदार देसी उपाय बताते हैं. इस उपाय को अपनाने से आपकी सारी समस्या दूर हो सकती है. 

Cholesterol Control Food: बढ़ते मोटापे और कोलेस्ट्रॉल ने कर रखा है परेशान? शुरू कर दें इस देसी फूड का सेवन, जल्द मिल जाएगा फायदा

Weight Loss And High Cholesterol: आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान पर सही तरीके से ध्यान न देने की वजह से लोगों में मोटापे और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ती जा रही है. खासकर सर्दियों के दिनों में फिजिकल एक्टिविटीज में कमी आ जाने की वजह से ये परेशानियां और बढ़ जाती हैं. ऐसे में हमें जरूरत ऐसे भोजन की होती है, जो सर्दियों में हमारी बॉडी को भी गरम रखे और मोटापे को भी न बढ़ने दे. अलसी के बीज यानी फ्लैक्स सीड्स  (Benefits of Flax Seeds) ऐसे ही गुणकारी फूड हैं, जिनके सेवन से हम ठंड के दिनों में भी खुद को फिट रख सकते हैं. 

जान लें सेवन का तरीका 

अलसी के बीजों (Benefits of Flax Seeds) के सेवन के लिए आप उन्हें सुखाकर पाउडर बना लें. इसके बाद आप गरम पानी में एक चम्मच पाउडर मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं. आप रात में उन बीजों को भिगोकर भी रख सकते हैं. सुबह उठने के बाद आप उन बीजों को कच्चा ही खा सकते हैं. इस बात ध्यान रखें कि उन बीजों को नियत मात्रा में ही खाएं, ज्यादा चीजें खा लेने से आपको नुकसान भी हो सकता है. 

अलसी के बीज खाने के फायदे 

अगर आपको या किसी परिचित को हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत है तो उसे अलसी के बीजों (Benefits of Flax Seeds) का सेवन करना चाहिए. उन बीजों में मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करते हैं. 

देर तक भरा रहता है पेट

फ्लैक्स सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं. उन्हें खाने के बाद पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है. इससे शरीर को पोषण और गरमाहट मिलती है. साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहता है. हर वक्त लगने वाली भूख को नियंत्रण में रखने में भी ये गुणकारी होते हैं. 

वात दोष रहता है नियंत्रित

आयुर्वेद के मुताबिक अलसी के बीज (Benefits of Flax Seeds) खाने से शरीर में वात दोष नियंत्रित रहता है. जिससे आपको मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिलती है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्वों की वजह से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. 

पाचन तंत्र को ठीक रखने में अलसी के बीज (Benefits of Flax Seeds) बड़ी भूमिका निभाते हैं. इनके सेवन से हमारा शरीर स्फूर्तिवान और सक्रिय रहता है, जिससे वजह कंट्रोल में रहता है. साथ ही कब्ज, गैस और एसिडिटी से भी राहत मिलती है. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news