Weight Loss Drink: महीने भर में पिघल जाएगा मोटा पेट, रोजाना पिएं ये खास होममेड ड्रिंक
Advertisement

Weight Loss Drink: महीने भर में पिघल जाएगा मोटा पेट, रोजाना पिएं ये खास होममेड ड्रिंक

Weight Loss Tips: फिजिकल एक्टिविटीज की कमी और गड़बड़ लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर तर लोग मोटापे और पेट की चर्बी से परेशान हैं, ऐसे में वो घर में एक खास नुस्खे को अपनाकर 30 दिनों में वजन कम कर सकते हैं.

Weight Loss Drink: महीने भर में पिघल जाएगा मोटा पेट, रोजाना पिएं ये खास होममेड ड्रिंक

Celery Seed Water for Weight Loss: मौजूदा दौर की लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स ऐसी हो गई है जिसकी वजह से ज्यादातर लोग ओवर वेट (Overweight) की समस्या से परेशान है. एक्सरसाइज करने का वक्त नहीं मिलता. नौकरी करने की टाइमिंग भी शायद ऐसी है कि आप चाहकर भी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. कुल मिलाकर जिंदगी में अनुशासन की कमी हो गई है जिसका सीधा असर आपकी सेहत पर दिखता है. मोटा हो जाने से कई तरह की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस आर्टिकल में आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं कि जिसे अपनाने से आपका कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा.

कैसे कम करें अपने पेट की चर्बी?

बढ़ता हुआ वजन कम करने का हमारे पास एक घरेलू नुस्खा है, ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. आमतौर पर सभी घरों में अजवायन (Celery) उपलब्ध होता है. पानी में अजवायन डालकर रातभर भींगने के लिए छोड़ दें. सुबह उठने के बाद इस पानी का सेवन करें. इससे पेट की चर्बी (Belly Fat) कम होगी. इसमें थाइमोल (Thymol) पाया जाता है जो पेट की चर्बी को कम करता है. 

थाइमोल से कम होगा वजन

कहा जाता है कि थाइमोल (Thymol) मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को मजबूत करता है, पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है और एसिडिटी की समस्या को दूर करता है. इसके अलावा इसमें आयोडिन (Iodine), फास्फोरस (Phosphorus), कैल्शियम (Calcium) और पोटैशियम (Potassium) भी पाया जाता है. ये सभी शरीर के लिए बहुत जरूरी तत्व होते हैं.

रोज पिएं अजवायन का पानी

अजवायन युक्त पानी (Celery Water) पीने से से चीनी और  पेट संबंधी दूसरी बीमारियां दूर होती हैं, इसके अलावा कब्ज (Constipation) से निजात मिलती है. कई लोग गैस और अस्थमा की समस्या से परेशान रहते हैं. कुछ भी खाने पर उन्हें गैस हो जाता है. वे लोग अजवायन पानी का इस्तेमाल करेंगे तो कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा. कहा जाता है कि अजवायन पानी का इस्तेमाल एक महीने तक लगातार करने से 3-4 किलोग्राम वजन जरूर कम हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news