Bajre Ki Roti: बुढ़ापे के खौफ को खत्म कर देगी यह रोटी! आज ही बदल दें घर का आटा; हमेशा रहेंगे फिट
Advertisement
trendingNow11517374

Bajre Ki Roti: बुढ़ापे के खौफ को खत्म कर देगी यह रोटी! आज ही बदल दें घर का आटा; हमेशा रहेंगे फिट

Benefits Of Eating Bajra: अगर आप अपने घर के आटे को यहां बताए जा रहे हैं आटे से बदल देते हैं आपकी सेहत पर सकारात्मक असर पड़ता है और कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

 

फाइल फोटो

Bajre Ki Roti Ke Fayde: अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर खाने को शामिल करें. मौजूदा दौर की खराब फूड हैबिट्स और लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग बीमार पड़ते हैं. आजकल फास्ट फूड का चलन ज्यादा हो गया है. इसके सेवन से पेट से जुड़ी कई बीमारियां होती है. जब हमारा पेट तंदुरुस्त रहता है और हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक से काम करता है तब हमारा शरीर कम बीमार पड़ता है. इसलिए सबसे जरूरी है कि आपने पाचन तंत्र को ठीक रखें. पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट एक सुझाव दिया है अगर आप अपने घर के आटे की यहां बताए जा रहे हैं आटे से बदल देते हैं आप पर सकारात्मक असर दिखाता है.

खाने में बाजरे की रोटी का करें इस्तेमाल

1.  उम्र बढ़ने के साथ हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक से काम नहीं करता है और हमारा मेटाबॉलिज्म रेट भी कम हो जाता है जो आगे चलकर कई बीमारियों का कारण बनता है. अगर आज आपने खाने में बाजरे की रोटी शामिल करते हैं तो इससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम एकदम फिट रहता है और कई गंभीर बीमारियां आपसे दूर भागती हैं.

2.  हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बाजरे की रोटी में आयरन जिंक विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें फाइबर और प्रोटीन भी काफी होता है यह शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है. बाजरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन के लिए फायदेमंद होता है जो चेहरे की झुरिर्यों को खत्म करके स्किन पर निखार लाता है और हमारा चेहरा लंबे समय तक जाता है.

3. उम्र बढ़ने के साथ-साथ ज्यादातर लोगों में ब्लड प्रेशर से जुड़ी बीमारियां देखने को मिलते हैं आपको बता दें कि बाजरे की रोटी खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है और यह दिल को फिट भी रखता है. ज्यादातर बुढ़ापे में हार्टअटैक केस देखने को मिलते हैं. बाजरे की रोटी अगर आप अभी से खाना शुरू करते हैं तो हार्ट अटैक का खतरा धीरे-धीरे कम होने लगता है.

4. डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए बाजरे की रोटी किसी रामबाण की तरह काम करता है. बाजरे की रोटी को डाइट में शामिल करने से डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. बाजरा शरीर के बढ़ते बैड कोलेस्ट्रोल पर भी असर दिखाता है यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके नसों में ब्लॉकेज को रोकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news