Beauty Parlour Stroke: पार्लर में हेयर स्पा लेना पड़ा महिला को भारी, डॉक्टर ने बताया हो सकता था जान का खतरा
Advertisement
trendingNow11442083

Beauty Parlour Stroke: पार्लर में हेयर स्पा लेना पड़ा महिला को भारी, डॉक्टर ने बताया हो सकता था जान का खतरा

Beauty Parlour Stroke Syndrome: क्या आपने सोचा है कि ब्यूटी पार्लर में हेयर स्पा लेना आपकी जान पर भारी पड़ सकता है. हम यहां ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एक डॉक्टर ने खुद इस केस की जानकारी साझा करते हुए इसे ब्यूटी पार्लर स्ट्रोक बताया गया है.

सांकेतिक तस्वीर

Hair Spa warning: हेयर कटिंग या हेयर स्पा (Hair Spa) से पहले बालों को ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour) में धुलवाना एक सामान्य प्रकिया है. जो लोग घर पर सही तरह से बाल नहीं धुल पाते हैं वो भी हेयर केयर के नाम पर महीने में एक-दो बार सैलून में बाल धुलवा ही लेते हैं. क्योंकि ऐसा करने से शरीर भी तरोताजा हो जाता है. हालांकि, ऐसा कुछ भी करने के दौरान हुई जरा सी चूक स्ट्रोक का कारण बनने के साथ जानलेवा हो सकती है. 

डॉक्टर ने शेयर की केस स्टडी

ऐसे में अगर आप भी हेयर ट्रीटमेंट के नाम पर सैलून जा रहे हैं तो संभल जाइए. क्योंकि हाल ही में एक 50 साल की महिला के साथ जो घटना घटी है उसे डॉक्टरों ने ब्यूटी पॉर्लर स्ट्रोक (Beauty Parlour Stroke) का मामला बताया है. हैदराबाद स्थित अपोलो अस्पताल के डॉक्टर सुधीर कुमार (Dr Sudhir Kumar) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस बारे में जानकारी साझा की और लोगों को अगली बार थोड़ी सावधानी बरतने को कहा है. 

डॉक्टर ने अपनी पोस्ट में लिखा, 'हाल ही में मेरे पास 50 साल की महिला आई, जो कुछ दिनों से चक्कर आने और उल्टी की समस्या से जूझ रही थी. ये सभी लक्षण सब उसे ब्यूटी पार्लर में हेयर वॉश करवाने के बाद शुरू हुए थे. पहले तो एक फिजीशियन ने पीड़िता को गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट के पास भेजा, उन्होंने लक्षणों के आधार पर इलाज किया. उनके इलाज से कोई खास फायदा नहीं हुआ और पीड़िता के पैर चलने के दौरान डगमगाने लगे थे, जिसके बाद उन्हें मेरे पास रेफर किया गया.'

हेयर वॉश हो सकता था जानलेवा

इस महिला के MRI में ब्रेन के एक हिस्से में स्ट्रोक का असर दिखा. दरअसल ये स्ट्रोक तब होता है, जब किसी वजह से ब्लड सर्कुलेशन में बाधा आती है और टिशू मृत होने लगते हैं. मर्ज पकड़ने के बाद डॉक्टर ने अपने पर्चे पर इसे ब्यूटी पार्लर स्ट्रोक सिंड्रोम बताया, जिसकी वजह से उनकी जान भी जा सकती थी या उनकी शरीर का कोई हिस्सा विकलांगता का शिकार भी हो सकता था.

क्या सावधानी बरतें?

इस स्ट्रोक का खतरा खासतौर पर उन महिलाओं में होता है, जिनकी धमनियों में पहले से ब्लॉकेज हो या फिर उन्हें vertebral hypoplasia हो. अगर समय पर इसका डायग्नोज और ट्रीटमेंट शुरू कर दिया जाए, तो किसी तरह की विकलांगता से बचा जा सकता है.

डॉक्टर ने समस्या के साथ उसका समाधान भी दिया. उन्होंने लिखा, 'किसी को भी अपने हेयर वॉश के दौरान अपनी गर्दन को ज्यादा पीछे नहीं झुकाना चाहिए. अगर झुकाना भी पड़े, तो ध्यान रहे कि ये 20 डिग्री से ज्यादा न हो. ऐसे में गर्दन को ज्यादा झुकने से बचाने के लिए नेक के नीचे मोटे टॉवल का सपोर्ट दिया जा सकता है.

(डिस्क्लेमर: इस आर्टिकिल में प्रकाशित जानकारी एक केस स्टडी है. इस बीमारी के लक्षण विभिन्न लोगों में अलग-अलग हो सकते हैं. यहां बताया गया उपाय किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. आपको ऐसी किसी तकलीफ या लक्षण महसूस होने पर फौरन किसी योग्य डॉक्टर से संपर्क करें.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news