Zivame Data Breach: ब्रा कंपनी से चुराकर मुस्लिम देशों को भेजा 15 लाख हिंदू लड़कियों का डेटा? यूं शिकंजे में फंसा हैकर
Advertisement

Zivame Data Breach: ब्रा कंपनी से चुराकर मुस्लिम देशों को भेजा 15 लाख हिंदू लड़कियों का डेटा? यूं शिकंजे में फंसा हैकर

Cyber Attack: 24 अप्रैल को उनकी कंपनी को किसी हैकर ने ई-मेल किया कि आपके सर्वर को हैक करके 15 लोगों का डेटा चुरा लिया है. उसके बाद 16 मई को एक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया कि 15 लाख हिंदू लड़कियों का डेटा इस्लामिक देशों में भेजा जा रहा है.

Zivame Data Breach: ब्रा कंपनी से चुराकर मुस्लिम देशों को भेजा 15 लाख हिंदू लड़कियों का डेटा? यूं शिकंजे में फंसा हैकर

Online Hacking: राजस्थान एसओजी को बड़ी कामयाबी मिली है. एसओजी ने एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया है, जिसने ऑनलाइन लेडीज अंडर गारमेंट्स सप्लाई वाली कंपनी Zivame से 15 लाख महिलाओं का पर्सनल डेटा चुराया और उसे इस्लामिक देशों में बेचने की धमकी दी. यह हैकर कंपनी को ब्लैकमेल भी कर रहा था.

 ADG एसओजी-एटीएस अशोक राठौड़ की मॉनिटरिंग में इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है. गिरफ्तार आरोपी संजय सोनी उदयपुर का रहने वाला है. उसके खिलाफ लखनऊ, मुंबई, उदयपुर और बैंगलोर में भी केस दर्ज हैं. इससे पहले भी वह गिरफ्तार हो चुका है. 

आरोपी ने कुछ अन्य हैकर्स के साथ मिलकर गारमेंट्स कंपनी से जुड़ी महिलाओं की पर्सनल डिटेल जैसे उनके नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, जन्म तिथि और साइज तक चुरा लिए. पूरे मामले को एक धार्मिक रंग देने की कोशिश भी की गई. आरोपी 250 हैकर्स के एक टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ा हुआ है, जिसका नाम We Leak Database है.

कंपनी को किया ब्लैकमेल

इस ग्रुप में अलग-अलग डेटा शेयर किए जाते हैं और जरूरत के हिसाब से हैकर्स उन्हें इस्तेमाल करते हैं. उदयपुर में बैठे आरोपी संजय सोनी ने कंपनी को ब्लैकमेल करके पैसे भी हड़पे थे. इस संबंध में अंडर गारमेंट्स कंपनी के पदाधिकारी ने एसओजी में रिपोर्ट दी कि उनकी कंपनी से 92 लाख कस्टमर जुड़े हुए हैं. 

24 अप्रैल को उनकी कंपनी को किसी हैकर ने ई-मेल किया कि आपके सर्वर को हैक करके 15 लोगों का डेटा चुरा लिया है. उसके बाद 16 मई को एक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया कि 15 लाख हिंदू लड़कियों का डेटा इस्लामिक देशों में भेजा जा रहा है. 25 मई को फिर हैकर ने कंपनी को ई-मेल भेजकर सिस्टम की कमजोरी बताते हुए पैसे की डिमांड की. अगले दिन कंपनी से भेजे गए ई-मेल को भी ट्वीट कर दिया.

'हिंदू लड़कियों का डेटा इस्लामिक देशों में भेज रहे'

इस बीच उसने रेलवे के ग्राहकों के बारे में लिखा कि हिंदू लड़कियों का डेटा इस्लामिक देशों को भेजा जा रहा है. रेलवे ने डाटा खुद का होने से इनकार किया तो आरोपी ने वीडियो बनाकर वायरल करने की बात कही. कंपनी ने रिपोर्ट में आरोप लगाया कि आरोपी ग्राहकों के डेटा को हिंदू लड़कियों का डेटा बताकर इस्लामिक देशों में भेजने की बात कहकर सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश कर रहा है. 

आरोपी ने हिंदू महिलाओं को सतर्क रहने की सलाह भी दी. एसओजी ने मामले की जांच की तो पता चला कि अकाउंट उदयपुर से ऑपरेट हुआ है. उसके बाद आरोपी की पहचान करके पकड़ लिया गया है. आरोपी संजय खुद को हिंदूवादी बताता था. आरोपी ने सोशल मीडिया पर सभी पोस्ट राष्ट्रवादी डाल रखी थीं. इसी ग्रुप में अंडर गारमेंट्स के कंपनी के लीक डेटा मिले थे. उसके बाद उसने कंपनी को ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया. आरोपी कंपनी को ब्लैकमेल करने के साथ-साथ इसे धार्मिक रंग देने लग गया. 

इस दौरान आरोपी ने कंपनी से 1000 से 1500 डॉलर भी हड़प लिए. उसके बाद भी वह लगातार पैसे की डिमांड लगातार कर रहा था. अब एसओजी आरोपी के कब्जे से जब्त किए इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की डिटेल खंगाल रही है.

Trending news