योगी सरकार का नौनिहालों को नए साल पर बड़ा तोहफा,कॉन्वेंट स्कूल की तर्ज बनेंगे 62 नए परिषदीय स्कूल
Advertisement

योगी सरकार का नौनिहालों को नए साल पर बड़ा तोहफा,कॉन्वेंट स्कूल की तर्ज बनेंगे 62 नए परिषदीय स्कूल

Kanpur Dehat News: कानपुर देहात में बच्चों को नए भवनों में पढ़ने का मौका मिलेगा, जिनका निर्माण कॉन्वेंट स्कूल की तर्ज पर किया जाएगा. 28 फरवरी 2023 तक भवनों का निर्माण पूरा किया जाना है. 

योगी सरकार का नौनिहालों को नए साल पर बड़ा तोहफा,कॉन्वेंट स्कूल की तर्ज बनेंगे 62 नए परिषदीय स्कूल

आलोक त्रिपाठी/कानपुर देहात: उत्तर प्रदेश में नए शैक्षिक सत्र में कानपुर देहात में 41 प्राथमिक विद्यालय व 21 उच्च प्राथमिक विद्यालयों के नए भवन का निर्माण करवाया जाएगा और बच्चों को नए भवन में पूर्ण सुविधाओं के साथ पढ़ने का मौका मिलेगा. जिसको लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं. वहीं इसके लिए प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय को 15.14 लाख की दर से व उच्च प्राथमिक विद्यालय को 28.22 लाख की दर से प्रथम किस्त जारी कर दी गई है, 28 फरवरी 2023 तक भवनों का निर्माण पूरा किया जाना है. 

बच्चों को विद्यालय करेंगे आकर्षित
नए शैक्षिक सत्र में जनपद में 41 प्राथमिक विद्यालय व 21 उच्च प्राथमिक विद्यालयों के नए भवन का निर्माण कार्य के दौरान विद्यालय की रूपरेखा कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर किया जाएगा. जिसके तहत स्कूलों में विद्यालय में रंग रोगन,टाइल्स, शौचालय, दिव्यांग रैम्प, रनिंग वॉटर, ब्लैक बोर्ड, बाउण्ड्रीवाल और पौधरोपण का कार्य कराने की योजना तैयार की गई है और बिल्डिंग का नवनिर्माण पूरी तरीके से कान्वेंट की तरह होगा. जिसे देख बच्चे स्कूल जाने का उत्साह दिखे और स्कूल जाकर शिक्षा ग्रहण करने का काम बच्चे मन लगाकर करें.

Happy New Year 2023 Wishes: नए साल पर ये चुनिंदा मैसेज भेजकर अपनों को दें बधाई

कानपुर देहात के 190 पुराने और जर्जर हैं स्कूल
कानपुर देहात के 62 पुराने और जर्जर स्कूलों के नए भवन बनने का रास्ता साफ हो गया है, रुपये की पहली किश्त जारी कर दी गई है. महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. आदेश के मुताबिक 28 फरवरी 2023 तक भवनों का निर्माण पूरा किया जाना है. ये वे स्कूल हैं जिनके भवन जर्जर हो गए थे और इनकी मरम्मत की जगह इन्हें गिराकर दोबारा बनाने की जरूरत थी.

ठंड में दिल दे रहा दगा! बढ़ रही हार्ट अटैक के मामलों की संख्या, जानिए बचाव के उपाय

लम्बे समय से इस पर काम चल रहा था. पुराने जर्जर भवनों को गिराकर नीलामी की गई और अब इसी जमीन पर नए भवनों को बनाया जाएगा. पिछले महीने इसके लिए दिशा-निर्देश के साथ ही कार्यदायी संस्था के साथ अनुबंध करने के निर्देश भी जारी किए गए थे. 

New Year 2023: नए साल में इन 5 तरीकों से होगा SCAM! बचना है तो जान लें Fraud के ये नये हथकंडे

 

 

Trending news