Women Health: सुंदर दिखने के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान कहीं आप तो नहीं करती Hair Dye! बालों में कलर करते समय ध्यान रखें ये बातें
Advertisement

Women Health: सुंदर दिखने के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान कहीं आप तो नहीं करती Hair Dye! बालों में कलर करते समय ध्यान रखें ये बातें

women health: गर्भावस्था के दौरान कलर या डाई न करने की सलाह दी जाती है. खासकर पहली तिमाही में तो ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए, लेकिन अगर आप ऐसा कर रही हैं तो कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है.

 

 Women Health: सुंदर दिखने के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान कहीं आप तो नहीं करती Hair Dye! बालों में कलर करते समय ध्यान रखें ये बातें

Hair Dye During Pregnancy: गर्भावस्था एक ऐसी अवस्था होती है जिसमें बहुत ही सावधानी बरतनी होती है. गर्भावस्था में अक्सर अलग-अलग तरह की हिदायतें दी जाती हैं. प्रेग्नेंट महिला द्वारा किया गया हर काम गर्भ में पल रहे बच्चे को प्रभावित करता है. ये ऐसी अवस्था होती है जिसमें मां के द्वारा किए गए काम काम, चाहे वो फिजिकल एक्टिविटी हो या डाइट सब कुछ बच्चे की सेहत पर असर डालता है. प्रेग्नेंसी के दौरान अमोनिया, कोल तार, टॉल्यून और रेसोरिसिनॉल जैसे खतरनाक केमिकल्स से तैयार ये हेयर डाई हानिकारक भी हो सकती है.  कलर के इस्तेमाल से गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत पर गहरा असर हो सकता है. 

बालों में कलर या डाई लागाते वक्त इससे निकलने वाली जहरीली हवा सांसों के जरिए गर्भवती महिला के शरीर में जाती है. इस रिपोर्ट में आइए जानते हैं कि क्या वास्तव में गर्भवती महिलाएं बालों को डाई कर सकती हैं. यहां हम गर्भावस्था के दौरान बालों को रंगने की सुरक्षा, सावधानियां और उपायों के बारे में भी बात करेंगे.

Ashwagandha Benefits: महिला-पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद है अश्वगंधा, शारीरिक कमजोरी होगी दूर, बस इस समय करें सेवन

गर्भवती महिलाओं को हेयर डाई कराना चाहिए या नहीं?
एक वेबसाइट के मुताबिक, हेयर डाई में मौजूद केमिकल्स बच्चे की हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. हेयरडाई में पाया जाने वाला पी-फेनिलिडेनमाइन बर्थ डिफेक्ट्स और लिवर प्रॉब्लम्स का कारण बन सकता है. डाई में अमोनिया होता है जो हानिकारक केमिकल होता है. जिसके कारण हार्मोनल इंबैलेंस और रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम्स को जन्म दे सकते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, डाई में अमोनिया होता है जो जहर के समान माना जाता है. यह बहुत तेजी से हवा में मिक्स हो जाता है. हेयर डाई बच्चे के लिए हानिकारक है या नहीं ये उसमें मौजूद केमिकल्स और उपयोग के तरीके पर निर्भर करता है.

बच्चे के लिए बढ़ जाते हैं खतरे
NCBI की शोध के अनुसार, मां के हेयर डाई इस्तेमाल करने से बच्चे में न्यूरोब्लास्टोमा होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा Dye के उपयोग से बच्चों में जर्म सेल ट्यूमर जैसी गंभीर समस्याएं होने की आकांक्षा भी बढ़ सकती है.

Hair dye करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
इस्तेमाल करने से पहले उसके दिशा-निर्देश अच्छी तरह पढ़ लें. Harmfull डाई चुनने की जगह अच्छे नेचुरल Hair Colours का इस्तेमाल करें. हेयर डाई लगाते समय, Face, गर्दन और कान की स्किन से बचाते हुए करें. स्किन से दूरी इनके हानिकारक केमिकल से बचाव कर सकती है. अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है तो आप  प्रोडक्ट या कलर अपने डॉक्टर की सलाह के बिना इस्तेमाल न करें. सेमी परमानेंट हेयर डाई को प्राथमिकता दें.  इनमें केमिकल कम मात्रा में होता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: ऐसे 5 खाद्य पदार्थ जो आंतों को रखते हैं स्वस्थ, सर्दियों की बीमारियों को रखते हैं दूर

Benefits of Ragi flour: रसोई में बदलते रहें आटा, रागी खाएंगे तो डायबिटीज समेत इन बीमारियों से रहेंगे दूर, जानें अमेजिंग फायदे

Trending news