Shilajit Benefits: पुरुषों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है शिलाजीत, इस्तेमाल से मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे
Advertisement

Shilajit Benefits: पुरुषों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है शिलाजीत, इस्तेमाल से मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

Shilajit Health Benefits: शिलाजीत के सेवन के कई फायदे हैं. यह कई बीमारियों को दूर करने में कारगर है. आज इस आर्टिकल में हम आपको शिलाजीत के सेवन से होने वाले फायदे बताने जा रहे हैं. 

फाइल फोटो.

Health Benefits of Shilajit: शिलाजीत (Shilajit) का नाम आप सभी ने सुना होगा. इसे इंडियन वियाग्रा (Indian Viagra) भी कहा जाता है. इसके सेवन से कई शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं. खासकर पुरुषों के लिए यह फायदेमंद बताया जाता है. आपने अक्सर सुना होगा कि शिलाजीता का सेवन केवल शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है. इसके अलावा भी अन्य कई बीमारियों में इसका सेवन किया जाता है. आयुर्वेद में इसे औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. एक रिसर्च के अनुसार, यह तनाव कम करने में भी मददगार साबित होता है. 

शिलाजीत के फायदे (Shilajit benifits)
1. अल्जाइमर में फायदेमंद 
अल्जाइमर में शिलाजीत के सेवन से काफी फायदा मिल सकता है. बता दें कि अल्जाइमर रोग एक तरह का मानसिक विकार होता है, जिसमें याददाश्त, व्यवहार और सोचने की क्षमता में दिक्कत आती है. अल्जाइमर के लिए दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि शिलाजीत इस रोग को बढ़ने से रोकने में मददगार होता है. 

2. एंटी-एजिंग के रूप में करता है काम 
शिलाजीत एक एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो सेल्यूलर डैमेज के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं. शिलाजीत में फुलविक एसिड मौजूद होता है. एक रिसर्च में ये दावा किया गया है कि ये कंपाउंड सैल्स को डैमेज होने से रोकता है, जिसकी वजह से उम्र का असर जिस्म पर कम पड़ता है.

3. स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार 
अगर आप शिलाजीत के पाउडर को दूध में मिलाकर पीते हैं, तो इससे स्पर्म काउंट में बढ़ोतरी होती है. 

4. टेस्टोस्टेरोन की कमी को पूरा करे 
शिलाजीत में पाए जाने वाला जिंक, फुलविक एसिड और मैग्नीशियम उच्च शिलाजीत टेस्टोस्टेरोन की कमी को पूरा करने के लिए एक दवा के रूप में अच्छा काम करता है. पुरुषों के लिए टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को सुधारने में शिलाजीत एक दवा के रूप में काम करता है. यह हॉर्मोन पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को सुधारने में मददगार होता है. शिलाजीत के सेवन से शरीर के एनर्जी लेवल में बढ़ोतरी होती है. इसके साथ ही ब्लड शुगर के स्तर को भी संतुलित करने में मददगार होता है. 

5. डायबटीज 
अगर आपको भी डायबिटीज की समस्या है, तो शिलाजीत रामबाण साबित हो सकता है. एंटी-डायबिटिक गुण के कारण ये डायबिटीज के उपचार में मदद करता है. इसके अलावा बालों का झड़ना, मसल्स कमजोर होना, बॉडी फैट बढ़ना व थकान जैसी समस्या में भी शिलाजीत बहुत फादेमंद होता है.  

शिलाजीत के साइड इफेक्ट (Shilajit Side Effects)
अधिक मात्रा में शिलाजीत का सेवन करना नुकसानदेह साबित हो सकता है. इसके अत्यधिक सेवन से शरीर का तापमान बढ़ता है. पैरों और हाथों के तलवों में अधिक जलन और गर्मी महसूस होती है. सिर दर्द की भी परेशानी हो सकती है. इसके अलावा उल्टी होना, बेचैनी महसूस करना या फिर हार्ट बीट तेज होना जैसी समस्याएं भी शिलाजीत का साइड इफेक्ट हो सकता है. स्किन पर फोड़े-फुंसी, रैशेज और इरिटेशन जैसी परेशानियां दिख सकती हैं. इसके ज्यादा सेवन से हाथ-पैर और पेट में भारीपन सा महसूस होने लगता है. ऐसे में सलाह है कि इसके इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ZEE UPUK इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.

Trending news