Pregnancy Care Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादातर महिलाएं करती हैं ये गलतियां, मां और बच्चे दोनों पर पड़ता है बुरा असर!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1586419

Pregnancy Care Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादातर महिलाएं करती हैं ये गलतियां, मां और बच्चे दोनों पर पड़ता है बुरा असर!

Pregnancy Care Tips: जानिए कि इस प्रेग्नेंसी के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान किन चीजों से दूरी बनानी चाहिए, जिससे आप आपके बेबी दोनों पर कोई बुरा असर ना पड़े. 

Pregnancy Care Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादातर महिलाएं करती हैं ये गलतियां, मां और बच्चे दोनों पर पड़ता है बुरा असर!

Pregnancy Care Tips: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपना और बच्चे की ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. इस दौरान छोटी-छोटी गलतियां भी महिलाओं और उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होती हैं. इस आर्टिकल में जानिए कि इस प्रेग्नेंसी के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान किन चीजों से दूरी बनानी चाहिए, जिससे आप आपके बेबी दोनों पर कोई बुरा असर ना पड़े. 

नियमित चेकअप कराएं
प्रेगनेंसी के दौरान नियमित चेकअप कराना बहुत जरूरी होता है. इससे आपकी स्वस्थ देखभाल की जांच की जाती है और यदि कोई समस्या होती है तो उसे समय पर देखा जा सकता है.

स्वस्थ आहार लें
अपने आहार में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉलिक एसिड, आयरन, विटामिन और मिनरल्स जैसे विभिन्न पोषक तत्वों की अधिक मात्रा शामिल करें. आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई भोजन डाइट का पालन करें.

हल्की व्यायाम करें
अपने डॉक्टर से परामर्श लेकर हल्के व्यायाम जैसे योगा और वॉकिंग करें. इसके अलावा नींद पूरी करें और नियमित रूप से अधिक आराम करें. अगर आप काम करती हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें कि आपके लिए कौन से काम करना सही होगा।

प्रेग्नेंसी के दौरान ये चीजें नहीं करनी चाहिए - 
धूम्रपान या शराब पीना
धूम्रपान और शराब का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे के स्वस्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. यह बच्चे के विकास में असामान्य रूप से शामिल होने वाली विषाक्त पदार्थों से युक्त होता है.

जंक फूड खाना
जंक फूड खाने से शरीर को उन पोषण तत्वों की कमी होती है जो आपके और आपके बच्चे के लिए जरूरी होते हैं।

अत्यधिक कैफ़ीन सेवन
ज्यादा कॉफ़ीन सेवन करने से बच्चे का वजन कम हो सकता है और नींद नहीं आती है. अधिक कॉफ़ीन उत्पादों को शामिल करने से बचें, जैसे कि चाय, कॉफ़ी, सोडा, चॉकलेट और दूसरी खाद्य पदार्थों में मौजूद होते हैं.

दवाओं का सेवन
केवल अपने डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई दवाओं का सेवन करें, अन्यथा यह आपके और आपके बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है.

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं. इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है. 

 

 

Trending news