Guava Leaves Benefits: अमरूद ही नहीं इसकी पत्ती में भी है सेहत का खजाना, वजन होगा कंट्रोल और स्किन बनी रहेगी जवां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1213587

Guava Leaves Benefits: अमरूद ही नहीं इसकी पत्ती में भी है सेहत का खजाना, वजन होगा कंट्रोल और स्किन बनी रहेगी जवां

Guava Leaves Benefits:  अमरूद में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो पेट की समस्याओं के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने, मांसपेशियों को मजबूत और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.  

Guava Leaves Benefits: अमरूद ही नहीं इसकी पत्ती में भी है सेहत का खजाना, वजन होगा कंट्रोल और स्किन बनी रहेगी जवां

Guava Leaves Benefits: आपने कहावत तो सुनी ही होगी-आम के आम और गुठलियों के दाम, ये सिर्फ फलों के राजा पर ही लागू नहीं होती बल्कि अमरूद पर भी लागू होती है.  अमरूद एक ऐसा फल है, जिसके सामने आते ही इसे खाने के लिए जी ललचाने लगता है. सेहत के लिहाज से भी अमरूद को अच्छा फल माना गया है. सिर्फ ये फल ही नहीं अमरूद के पत्तों को भी अलग-अलग स्वास्थ्य लाभों के लिए इस्‍तेमाल किया जाता रहा है. अमरूद सेहत के लिए तो अच्छा ही है साथ ही ये हेल्दी स्किन के लिए भी कारगर है.

Bassi Roti Benefits: कमाल के हैं सुबह बासी रोटी खाने के फायदे, फेंकने से पहले सोचेंगे जरूर

पाए जाते हैं पोषक तत्व
अमरूद में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो पेट की समस्याओं के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने, मांसपेशियों को मजबूत और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.  अमरूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.  अमरूद का सेवन जरूरी पोषक तत्‍वों की आपूर्ति करता है. अमरूद में संतरे की तुलना में 4 गुना अधिक विटामिन-सी होता है.  

khas Khas Ke Faydey: सुबह खाली पेट भिगोकर खाएं दो चम्मच खसखस, पॉपी सीड्स वजन घटाने से लेकर स्किन चमकाने तक करता है चमत्कार

चमकदार स्किन के लिए 
इसके लिए आप रोजाना एक अमरूद खाकर अपनी त्वचा की चमक बरकरार रख सकते हैं. अमरूद में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ विटमिन-सी और विटमिन-के पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद है. इसके एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को नुकसान से बचा सकते हैं, जो कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं.

अमरूद देता है दर्दनाक पीरियड्स में राहत
कई महिलाएं को मासिक धर्म के दौरान दर्दनाक लक्षण, जैसे पेट में ऐंठन का सामना करना पड़ता है. कई शोधों में यह सामने आ चुका है कि अमरूद का सेवन अथवा अमरूद की पत्ती का अर्क मासिक धर्म की ऐंठन की दर्द की तीव्रता को कम कर सकता है. एक रिसर्च के मुताबिक ये कुछ दर्द निवारक दवाओं की तुलना में फायदेमंद होता है.

कैंसर का जोखिम होता है कम
अमरूद की पत्ती के अर्क का एक एंटीकैंसर प्रभाव दिखाया गया है. अध्ययन से पता चलता है कि अमरूद का अर्क कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोक सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमरूद में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. एक शोध में सामने आया कि अमरूद के पत्तों का तेल कैंसर की कुछ दवाओं की तुलना में कैंसर के विकास को रोकने में चार गुना इफेक्टिव है.

इम्युनिटी को बूस्ट करता है अमरूद
अमरूद विटामिन सी के सबसे बेहतरीन स्रोतों में से एक हैं. विटामिन सी एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.  यह रोगाणुरोधी लाभों से भी जुड़ा है. 

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर
अमरूद त्वचा को जवां-जवां बनाए रखने में मदद करता है. अमरूद में हाई एंटीऑक्सीडेंट्स की प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर की ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया को धीमा करती हैं जिससे त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर कम होता है और त्वचा जवां बनी रहती है।

 काम की हैं पत्तियां
अमरूद की पत्तियां भी काफी फायदेमंद होती हैं. अमरूद की पत्तियां त्वचा को जवां बनाए रखने और अंदरूनी रूप से स्वस्थ बनाने का काम करती हैं.इसके लिए आप अमरूद की पत्तियों का लेप बनाकर त्वचा पर फेस पैक की तरह लगा सकते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद
बालों के लिए अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है. अमरूद की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ कई पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.) 

Onion Benefits In Hindi: सोने से पहले बिस्तर के नीचे रख लें एक प्याज, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

महिलाओं को पसंद होते हैं लहसुन खाने वाले पुरुष, गार्लिक खाएं और पाएं खोई हुई सेक्सुअल पावर

Watch live TV

 

Trending news