Curry Leaves: डाइट में शामिल करें ये पत्ता, मिलेगा डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल समेत इन बीमारियों में फायदा
Advertisement

Curry Leaves: डाइट में शामिल करें ये पत्ता, मिलेगा डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल समेत इन बीमारियों में फायदा

Advantages of Curry Leaves: करी पत्ते के स्वाद को तो आप अच्छी तरह जानते ही होंगे. इसके सेवन से डायबिटीज समेत कई बड़ी बीमारियों का लाभ मिलता हैं.

Curry Leaves: डाइट में शामिल करें ये पत्ता, मिलेगा डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल समेत इन बीमारियों में फायदा

Benefits of Curry Leaves: आपने सब्जी में करी पत्ते का स्वाद कभी न कभी जरूर खाई होगी. दक्षिण भारत में इसे 'कादी पट्टा' भी कहा जाता है. खास बात ये है कि साऊथ में कोई भी सब्जी बिना करी पत्ते के नहीं बनती. आयुर्वेद के मुताबिक करी पत्ता (Curry Leaves Benefits) केवल स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसके पत्तें काफी गुणकारी होते हैं, जो हमारे शरीर को गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं. आइए आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद
आपको बता दें कि करी पत्ते (Curry Leaves Benefits) में एंटी-ऑक्सिडेंट मौजूद होता है. हेल्थ एक्सपटर्स की मानें तो, इन पत्तियों की वजन कम करने और कोलेस्ट्रॉल को कंटोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है. इससे हमारा दिल काफी बेहतर ढंग से और अपनी पूरी क्षमता के साथ काम कर पाता है. जिससे आप स्वास्थ्य और सेहतमंद जिंदगी जी पाते हैं.

कंट्रोल में रहती है डायबिटीज 
दरअसल, डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए करी पत्ता रामबाण है. खान- पान में इसका सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर का सामान्य रहता है. वहीं, डायबिटीज को बढ़ने से रोकता है. इससे शूगर के मरीजों को फिट रखने में काफी मदद मिलती है. इसलिए खाने में करी पत्ते का इस्तेमाल जरूर करें.

पत्तों में पाया जाता है ये विटामिन
आपको बता दें कि करी पत्तों में विटामिन-ए काफी मात्रा में पाया जाता है. अगर हम सब्जी में करी पत्ती का प्रयोग करें तो इससे हमारे आंखों की रोशनी बढ़ती है. इसके नियमित सेवन से मोतियाबंद का खतरा भी काफी कम हो जाता है. जानकारों की मानें तो, जो लोग नियमित रूप से करी पत्ता खाते हैं, उनकी आंखों की हमेशा बनी रहती है. 

जी मिचलाने या चक्कर आने पर
अगर आपको भी जी मिचलाने की समस्या है तो, सुबह उठने के बाद जी मिचलाने या चक्कर आने की शिकायत होती है. वे भी करी पत्ते के सेवन से फायदा उठा सकते हैं. सुबह गरम पानी के साथ दो करी पत्ते चबा लें. ऐसा करने से समस्या खत्म हो जाएगी. इतना ही नहीं आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे.  

बेहतर पाचन के लिए लाभकारी
आपको बता दें कि अगर आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं रहता तो, करी पत्ता (Curry Leaves Benefits) आपके लिए काफी फायदेमंद हैं. इन पत्तियों में मिनरल्स और विटामिंस काफी मात्रा में पाया जाता हैं. इसे चबाकर खाने से कब्ज और दस्त में काफी लाभ होता है. 

(Disclaimer: ये जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है, ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

WATCH LIVE TV

Trending news