UP Weather Update: यूपी में बढ़ गई गलाने वाली ठंड, कोहरे के अलर्ट के बीच जानें अपने शहर में मौसम का हाल
Advertisement

UP Weather Update: यूपी में बढ़ गई गलाने वाली ठंड, कोहरे के अलर्ट के बीच जानें अपने शहर में मौसम का हाल

UP Weather Update Today: नए साल से पहले उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh)  के मौसम में उतार चढ़ाव का दौर जारी है. पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते प्रदेश में तापमान गिरने और सर्दी बढ़ने लगी है. बढ़ती ठंड ने लोगों को घरों में रहने पर मजबूर कर दिया है. 

UP Weather Update: यूपी में बढ़ गई गलाने वाली ठंड, कोहरे के अलर्ट के बीच जानें अपने शहर में मौसम का हाल

UP Weather Update Today: उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में दिन का तापमान लगभग स्थिर बना हुआ है, लेकिन यूपी में न्यूनतम तापमान तेजी से घट बढ़ रहा है.  हवाओं के असर से धूप बेअसर हो चुकी है, हालांकि दिन का तापमान स्थिर बना हुआ है.  रात के पारे में गिरावट दर्ज की जा रही है. आने वाले कुछ दिनों में ठंड अपने तेवर दिखा सकती है. मौसम विभाग ने इस हफ्ते बारिश का कोई अनुमान नहीं जताया है.  फिलहाल 23 दिसंबर तक मौसम के शुष्क ही बने रहने का अनुमान है. इस दौरान हल्के से मध्यम कोहरा देखने को मिल सकता है.

ठंडक में भी इजाफा
तापमान में गिरावट आने से ठंडक में भी इजाफा हो रहा है.  इसका सीधा असर सड़कों पर दिखाई दे रहा है. सुबह कोहरे ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं. मौसम विभाग ने 20 और 21 दिसंबर को पश्चिमी यूपी के कुछ जगहों पर घना कोहरा होने की संभावना जताई है.

प्रमुख शहरों में वर्तमान मौसम (Current weather across major cities)

प्रयागराज-10.4 डिग्री का पूर्वानुमान
लखनऊ-11.2 डिग्री का पूर्वानुमान
मेरठ-18.2 डिग्री का पूर्वानुमान
बहराइच-9.8 डिग्री का पूर्वानुमान
बरेली-8.2 डिग्री का पूर्वानुमान
फुरसतगंज-18.8 डिग्री का पूर्वानुमान
गोरखपुर-9.2 डिग्री का पूर्वानुमान
झांसी-10.8 डिग्री

कोहरे को लेकर अलर्ट (fog alert)
मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया है.  20 और 21 दिसंबर को पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में घना कोहरा पड़ सकता है. दिसंबर के महीने में यूपी में तापमान में भी बदलाव तेजी से दिख रहा है. आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.   मौसम विभाग के मुताबिक 20 दिसंबर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने वाला है.  इस अवधि में पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं घना कोहरा रह सकता है. कोहरे की सतही क्षैतिज दृश्यता 50 मीटर से 199 मीटर तक होने की आशंका है.  जबकि पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं छिछला से मध्यम कोहरा होने की उम्मीद है. ऐसा ही मौसम 21 दिसंबर को भी रह सकता है.

न्यूनतम तापमान में कमी और बढ़ोत्तरी 
वहीं प्रदेश के कई जिलों में न्यूनतम तापमान में कमी और बढ़ोत्तरी देखी जा रही है.  बरेली में जहां न्यूनतम तापमान 4℃ से भी नीचे पहुंचा था अब वो फिर से बढ़ गया है. बरेली में 5.7℃ न्यूनतम तापमान, नजीबाबाद में 5.5℃, शाहजहांपुर में 6.5℃, अयोध्या में 6.5℃, मुजफ्फरनगर में 7.6℃,अलीगढ़ में 9.6℃, फतेहगढ़ में 7.5℃, गाजीपुर में 8.4℃, सुल्तानपुर में 8.4℃, बहराइच में 8.0℃ और मेरठ में 7.9℃ न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है.  कानपुर शहर में 9.8℃, प्रयागराज में 9.9 ℃ न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ.

 शुष्क रहेगा मौसम (the weather will be dry)
यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी 20 और 21 दिसंबर को भी मौसम में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा.  23 दिसंबर तक मौसम  शुष्क बना रहेगा. कई जगहों पर हल्का से मध्यम कोहरा देखने को मिल सकता है. इस दौरान न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक और गिरावट आने का अनुमान है. बात करें अगले पांच दिनों की तो अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री की गिरावट आ सकती है.

आज कितना रहेगा शहरों का तापमान
बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी समेत बलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 5 -6 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 19-20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.  फतेहपुर,  फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर,बांदा, सुल्तानपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 8-9 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 18-19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है. बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, आगरा, अलीगढ़,मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बुलंदशहर और इटावा में न्यूनतम तापमान 5 से 4 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 19 से 20 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है.आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई में अधिकतम तापमान 20 से 21 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 6 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

अगले तीन दिन में गिरेगा पारा
यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो से तीन दिन में रात का तापमान 8 से 7  डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं.  22 दिसंबर के बाद अधिकतम तापमान में भी गिरावट का दौर शुरू हो जाएगा.  पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने पर शीतलहर चलने की संभावना भी है.  लखनऊ का अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस, तो न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहेगा. आने वाले दिनों में गोरखपुर, वाराणसी, अयोध्या और मेरठ मंडल में रात के तापमान में गिरावट ज्यादा रहेगी.

UP gold-silver-price-today: जल्दी खरीदें नहीं बढ़े सोने के दाम, चांदी भी हुई सस्ती, जानें यूपी में गोल्ड सिल्वर का ताजा रेट

UP Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट हुए अपडेट, जानें यूपी में क्या भाव मिल रहा एक लीटर तेल
 

Trending news