Health Benefits: काजू और बादाम का बाप है ये नट्स, फायदे जान रह जाएंगे दंग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2003838

Health Benefits: काजू और बादाम का बाप है ये नट्स, फायदे जान रह जाएंगे दंग

Health Benefits: साइज में छोटा सा दिखने वाला ये नट्स कई सारे पोषक तत्वों से भरा होता है. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके अंदर ग्लिसमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. इस नट्स के सारे फायदे जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें...

 

Health Benefits

Health Benefits: कमजोर हो रही हड्डियों की समस्या आजकल बहुत से लोगों को देखने के लिए मिल रही है. इस कारण उन्हें हड्डियों के आलावा और भी तमाम बीमारियों का सामना करना पड़ता है. हड्डियों के दर्द से राहत पाने के लिए लोग महंगी-महंगी दवाइयों को पैसा खर्च कर देते हैं. लेकिन वो अपने खाने पीने पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखे हैं. गलत खाने के कारण लोगों क हड्डियों से लेकर दिल, किडनी और शुगर जैसे घातक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि कैसे आप मामूली सा दिखने वाला भूरे रंग के बीज, जिसका नाम हेजलनट्स है. इसके सेवन से आप तमाम बीमारियों के छक्के छुड़ा सकते हैं. आइए बिना किसी देरी किए जानते हैं हेजलनट्स (Hazelnuts) बीज के उपाय 

हेजलनट्स/Hazelnuts
हेजलनट्स  का स्वाद हल्का मीठा होता है और यह रंग में पीला व भूरा दिखाई देता है. इसका सेवन कई तरह के बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकता है. छोटा सा हेजलनट्स अपने बेमिसाल समृद्ध गुणों के लिए जाना जाता है. हेजलनट्स कई बीमारियों से हमें बचा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में हेल्दी फैट्स, फाइबर, विटामिन, मिनिरल्स आदि पाए जाते हैं.

हेजलनट्स के फायदे/Benefits of Hazelnuts 
हेजलनट्स में अनसैचुरेटेड फैट ओलिक एसिड होता है, जो हार्ट को मजबूत बनाता है. यह अनसैचुरेटेड फैट बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को भी कम करता है और हार्ट अटैक या स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है. हेजलनट्स में विटामिन ई (Vitamin-E) और एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो हार्ट डिजीज से हमारी रक्षा करता है.

हड्डियों को रखे मजबूत 
हेजलनट्स का सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी(Immunity) को भी बूस्ट करते हैं. हेजलनट्स में मैग्नीशियम प्रचूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने के लिए बहुत जरूरी होता है. इसके साथ ही हेजलनट्स (Hazelnuts) में कॉपर होता है, जो एनर्जी प्रोडक्शन और आयरन को अवशोषित करने के लिए बहुत ही जरुरी होती है.

शुगर रखे कंट्रोल 
नियमित रूप से हेजलनट्स का इस्तेमाल करने से ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसके साथ ही हेजलनट्स में हेल्दी फैट्स और फाइबर की मात्रा भी काफी अधिक होती है. ये सभी चीजें ब्लड शुगर के प्रोडक्शन को बहुत धीमा करता है साथ ही यह डायबिटीज (Sugar) को कंट्रोल करने में काफी लाभदायक साबित होता है. इसलिए हेजलनट्स का संतुलित सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

 

Trending news