UP School Closed: शीतलहर की चपेट में यूपी, प्रदेश के इन जिलों में छुट्टी का ऐलान, जानें कब तक हैं छुट्टियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2041154

UP School Closed: शीतलहर की चपेट में यूपी, प्रदेश के इन जिलों में छुट्टी का ऐलान, जानें कब तक हैं छुट्टियां

UP School Closed: यूपी के कई जिलों में कड़ाके की ठंड के साथ-साथ घना कोहरा भी पड़ रहा है. इसका सबसे ज्यादा असर सुबह-सुबह स्कूल जाने वाले बच्चों पर दिखाई दे रहा है. इसी कारण से उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों को बंद रखने के आदेश दे दिए गए हैं.

UP School Closed: शीतलहर की चपेट में यूपी, प्रदेश के इन जिलों में छुट्टी का ऐलान, जानें कब तक हैं छुट्टियां

School Closed In UP: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने प्रदेश के सभी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी है. इसके  साथ ही आदेश का सख्ती से पालन करने का निर्देश भी दिए गए हैं. लखनऊ, फिरोजाबाद,सहारनपुर समेत कई जिलों में शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया है. उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद आदेश के अनुसार 14 जनवरी 2024 तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया है.  ऐसे में कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक कक्षाएं चलेंगी. ये आदेश सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के लिए जारी किए गए हैं.

UP Weather: यूपी में कड़कड़ाती ठंड के बीच घने कोहरे के साथ बारिश का अलर्ट, जानें किस इलाके को ज्यादा भिगोएंगे बदरा

लखनऊ
शीतलहर को देखते हुए प्री प्राइमरी से आठवीं कक्षा तक अवकाश घोषित किया गया है. बेसिक शिक्षा विभाग ने छह जनवरी तक अवकाश घोषित किया है. इंटरमीडिएट में संचालित कक्षाओं की समय अवधि में बदलाव किया गया है तो नौवीं से 12वीं तक की कक्षा सुबह 10 से  तीन बजे तक चलेंगी. ये आदेश सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालय के लिए जारी किया गया है.

गाजियाबाद,जालौन
गाजियाबाद में भी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बढ़ती सर्दी को देखते हुए जिले में प्री प्राइमरी लेकर कक्षा 8वीं तक सभी स्कूलों में 6 जनवरी 2024 तक स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं. वहीं, जालौन में भी शीतलहर के चलते जिलाधिकारी ने भी सभी स्कूलों को 6 जनवरी तक बंद करने के आदेश जारी किए हैं.

नोएडा
जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के आदेश अनुसार घने कोहरे और कड़ाके की ठंड के कारण नोएडा व ग्रेटर नोएडा समेत पूरे जनपद गौतमबुद्धनगर में संचालित समस्त बोर्ड से मान्यता प्राप्त कक्षा नर्सरी से लेकर कक्षा 8 तक के सभी 6 जनवरी 2024 तक अवकाश रहेगा.

श्रावस्ती
श्रावस्ती जिले में 14 जनवरी तक शीत कालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है. कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों के लिए आदेश जारी किया गया है. स्कूल 15 जनवरी को खुलेंगे.

फिरोजाबाद
फिरोजाबाद में कड़ाके की ठंड को लेकर जिलाधिकारी उज्वल कुमार ने आदेश जारी किया है. आदेश के मुताबिक 1 जनवरी से 14 जनवरी 2024 तक जिले के सभी प्राथमिक एवं जूनियर हाईस्कूल, व सीबीएसई एवं आईसीएसई के सभी विद्यालयों के अवकाश घोषित किए गए हैं. वहीं कक्षा 9 से 12 तक के सभी स्कूल 5 जनवरी तक बंद रहेंगे.

सहारनपुर
सहारनपुर जिले में ठंड व शीतलहर को देखते हुए जिलाधिकारी दिनेश चंद्र सिंह ने 1 जनवरी से 8 जनवरी तक कक्षा 1 से कक्षा 8 तक बंद करने का आदेश दिये हैं.

जौनपुर
जिले में ठंड व शीतलहर को देखते हुए जिलाधिकारी के आदेश पर 1 जनवरी से कक्षा 1 से 8 तक 14 जनवरी तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है.

शाहजहांपुर
सर्दी के चलते स्कूलों की छुट्टी घोषित हुई. कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे. कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के विद्यालय 10:00 बजे से 3:00 बजे तक खुलेंगे. जिला विद्यालय निरीक्षक ने आदेश जारी किया है.

शामली
जनपद में बढ़ती ठंड के चलते जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने  प्राइमरी स्कूल की छुट्टी के आदेश दिए हैं. कक्षा एक से लेकर दसवीं क्लास तक के विद्यार्थी की 14 जनवरी तक छुट्टी के आदेश हैं.

कानपुर देहात
कानपुर देहात जिले में अत्यधिक ठंड, शीत लहर व घने कोहरे के चलते लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं. घने कोहरे व अत्यधिक ठंड के चलते डीएम के निर्देश पर परिषदीय विद्यालयों में 14 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया हैं. परिषदीय विद्यालय 14 जनवरी तक रहेंगे बंद. बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित विद्यालयों में अवकाश रहेगा. डीएम ने आदेश को कड़ाई से अनुपालन कराने के निर्देश दिए है. मौसम विभाग ने जिले में अत्यधिक ठंड व घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है. बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जारी 14 जनवरी तक अवकाश का आदेश किया है.

मुरादाबाद
कड़ाके की ठंड को लेकर मुरादाबाद जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह का आदेश है कि जिले के सभी प्राथमिक एवं जूनियर हाईस्कूल  1 जनवरी से 14 जनवरी 2024 तक बंद रहेंगे. कक्षा 1 से लेकर 8वीं क्लास तक के सभी विद्यालयों के अवकाश घोषित. आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाले 3 साल से 6 साल तक के बच्चो की भी 1 से 14 जनवरी तक छुट्टी. डीएम मुरादाबाद मानवेंद्र सिंह ने लेटर जारी कर दिए आदेश.

कुशीनगर
कुशीनगर में शीतलहर और कड़ाके की ठंड जारी है.  यहां कक्षा 1 से 8 तक विद्यालय बंद रहेंगे. शीतलहर और कड़ाके की ठंड देखते हुए डीएम ने आदेश दिए हैं.31 दिसंबर से 14 जनवरी तक छुट्टी के आदेश है. सरकारी और निजी विद्यालय में छुट्टी रहेगी.

गोंडा
बढ़ती ठंड को लेकर परिषदीय और मान्यता प्राप्त विद्यालयों को बंद किया गया है. 14 जनवरी तक बंद किए गए जिले के सभी परिषदीय और मान्यता प्राप्त विद्यालय. कक्षा 1 से 8 तक सभी विद्यालय में 14 जनवरी तक की गई छुट्टी. आदेश की अवहेलना करने वाले विद्यालयों के खिलाफ जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी कड़ी कार्रवाई. जिले में खुले कक्षा 9-12 तक विद्यालयों, विद्यालयों के समय सारिणी में कोई बदलाव नहीं.

संभल
 जनपद में 31 से 14  जनवरी तक   कक्षा 1 से 8 तक  के परिषदीय , मान्यता ,गैर मान्यता  प्राप्त स्कूलों  का अवकाश घोषित किया गया है.

मऊ
घने कोहरे व अत्यधिक ठंड के चलते डीएम के निर्देश पर परिषदीय विद्यालयों में 14 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया है. परिषदीय विद्यालय 14 जनवरी तक बंद रहेंगे .
बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 14 जनवरी तक अवकाश का आदेश  जारी किया है.

देवरिया
ठंड के चलते देवरिया में 1 से 6 तारीख तक  आठवीं तक के स्कूल बंद हैं.

यूपी में कड़ाके की सर्दी

उत्तर प्रदेश में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है और मौसम विभाग के मुताबिक बारिश जैसी स्थिति बनने का अनुमान जताया जा रहा है. सुबह की शुरुआत यूपी के कई जिलों में घने कोहरे के साथ हुई.  अभी प्रदेश में कड़कड़ाती ठंड के साथ- साथ कोहरे ने भी आम लोगों को परेशान कर रखा है.अब आने वाले दिनों में बारिश होने की भी बात भी कही जा रही है. प्रदेश में बुधवार से बारिश  शुरू हो सकती है. कई जगहों पर धीमी और मध्यम बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. यूपी में शीतलहर के चलते  छोटे बच्चों की छुट्टी कर दी गई है. कई जगहों पर न्यूनतम तापमान 1 और 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है

लखनऊ में बुधवार को सुबह से ही घने कोहरे का असर दिख रहा है. न्यूनतम तापमान लगातार नीचे जा रहा है.  वहीं, आसमान में बादलों का असर दिख रहा है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि दिन में हल्की बारिश भी हो सकती है. अगले दो दिनों तक आसमान में बादलों का असर दिखेगा. अगले सप्ताह में 9 जनवरी को तेज बारिश का अनुमान है. नोएडा और गाजियाबाद में भी भीषण ठंड पड़ रही है. आसमान में बादलों का असर दिख रहा है. इस कारण डे कोल्ड जैसी स्थिति का अनुमान जताया जा रहा है. कोहरे के कारण विजिबिलिटी 500 से 600 मीटर तक पहुंची हुई है.

UP gold-silver-price-today: कड़कड़ाती सर्दी के बीच गरम हुए सोने का भाव, जानें यूपी के मुख्य शहरों में गोल्ड-सिल्वर का भाव

UP Petrol Diesel Price: बस-ट्रक चालकों की हड़ताल का पेट्रोल डीजल के दाम पर हुआ असर? जानें आपके शहर में क्या भाव मिल रहा 1 लीटर तेल

 

Trending news