Heat Stroke: भीषण गर्मी के कारण यूपी का यह जिला बना 'डेथ जोन', कुछ घंटों में 10 की मौत, कई अस्पताल में भर्ती
Advertisement
trendingNow11746184

Heat Stroke: भीषण गर्मी के कारण यूपी का यह जिला बना 'डेथ जोन', कुछ घंटों में 10 की मौत, कई अस्पताल में भर्ती

Heat Stroke: मानसून की दस्तक के बाद जहां देश के कई राज्यों को तपती गर्मी से राहत मिल चुकी है, वहीं उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाके भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. आजमगढ़ की बात करें तो यहां आसमान से आग बरस रही है.

Heat Stroke: भीषण गर्मी के कारण यूपी का यह जिला बना 'डेथ जोन', कुछ घंटों में 10 की मौत, कई अस्पताल में भर्ती

Heat Stroke: मानसून की दस्तक के बाद जहां देश के कई राज्यों को तपती गर्मी से राहत मिल चुकी है, वहीं उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाके भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. आजमगढ़ की बात करें तो यहां आसमान से आग बरस रही है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीते 12 घंटे में 10 ज्यादा लोग हीट स्ट्रोक की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. गर्मी से बीमार तमाम लोग अस्पताल में भी भर्ती हैं.

सूत्रों ने बताया कि अजमगढ़ के जिला अस्पताल में सोमवार की रात 10 लोगों ने हीट स्ट्रोक से दम तोड़ दिया. इस दौरान दो दर्जन से अधिक लोग तेज बुखार और हीटस्ट्रोक की वजह से अस्पताल में भर्ती हुए. हांलाकि इन लोगों का रिकॉर्ड जिला अस्पताल के रजिस्टर में नहीं मिला है. इसके साथ ही लोग उल्टी और बुखार की शिकायत लेकर भी अस्पताल पहुंच रहे हैं.

उधर, बलिया जिला अस्पताल में 11 और मरीजों की मौत के बाद पांच दिनों में मृतकों की संख्या 68 हो चुकी है. बलिया जिला अस्पताल में भर्ती 11 और मरीजों की सोमवार को मौत हो गयी. इसके साथ ही पिछले पांच दिनों में इस अस्पताल में मरने वालों की संख्या बढ़कर 68 हो गयी है. बलिया के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) जयंत कुमार ने कहा, 'पिछले 24 घंटों में कुल 178 नये रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से 11 की मौत हो गई है. जिनकी मौत हुई है वे विभिन्न बीमारियों से पीड़ित थे.'

हालांकि, कुमार ने कहा कि रविवार तक जिले में लू से सिर्फ दो लोगों की मौत हुई है. सीएमओ ने मौत के मूल कारण पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए हर संभव इंतजाम किए गए हैं. इस बीच, जिला अस्पताल में संदिग्ध रूप से गर्मी के कारण बड़ी संख्या में हुई मौतों की वजह का पता लगाने के लिए लखनऊ से जिले में भेजी गई स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया.

जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) एस. के. यादव ने बताया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या 400 से अधिक हो गई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि जिला अस्पताल के अलावा जिले के सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी पिछले कुछ दिनों में मरीजों की संख्या बढ़ी है.

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भीषण गर्मी और लू के कहर से बचाव के पुख्ता प्रबंध करने के लिए सोमवार को अधिकारियों की जिम्मेदारी और जवाबदेही तय की. राज्‍य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अधिकारियों की एक उच्‍च-स्‍तरीय बैठक में लू की स्थिति की समीक्षा की और आवश्यक दिशानिर्देश भी दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि भीषण गर्मी और लू का मौसम चल रहा है और ऐसे में गांव या शहर, कहीं भी अनावश्यक बिजली कटौती न हो. उन्होंने आवश्यकता होने पर अतिरिक्त बिजली खरीदने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया तथा कहा कि ट्रांसफॉर्मर जलने और तार गिरने जैसी समस्याओं का अविलंब निस्तारण किया जाए.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news