राजस्थान के मंत्री ने दिया संकेत, राज्य में जल्द UCC लागू करने की योजना, जानें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow12098981

राजस्थान के मंत्री ने दिया संकेत, राज्य में जल्द UCC लागू करने की योजना, जानें पूरा मामला

Uniform Civil Code :  राजस्थान में जल्द ही यूसीसी लागू होने की संभावना है. बताया जा रहा है, कि इसके लिए आंतरिक तैयारी शुरू कर दी गई है.

 

Uniform Civil Code

Jaipur : उत्तराखंड के बाद अब राजस्थान सरकार भी समान नागरिक संहिता (UCC) विधेयक लाने की योजना बना रही है. बताया जा रहा है, कि राजस्थान में यूसीसी के लिए एक मसौदा समिति के गठन की घोषणा जल्द ही होने की संभावना है, इसके लिए आंतरिक तैयारी शुरू कर दी गई है.

 

यूसीसी के लिए ड्राफ्ट समिति बनाने का प्रस्ताव जल्द ही कैबिनेट में पेश किया जा सकता है. शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध की मांग को लेकर जयपुर में विरोध-प्रदर्शन करने वाली गुजरात की सामाजिक कार्यकर्ता तंजीम मेरानी को लिखे पत्र में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने यूसीसी लाने की बात कही है. 

 

बताया जा रहा है, कि अपने पत्र में उन्होंने कहा है, कि "समान नागरिक संहिता को लेकर एक मसौदा समिति बनाने का विषय जल्द ही मंत्रिपरिषद की बैठक में रखा जाएगा. संवैधानिक प्रक्रिया के तहत आगे की कार्रवाई की जाएगी. 

 

जनता से मांगे जाएंगे सुझाव 

मदन दिलावर का कहना है, कि "पूरा देश एक होना चाहिए, एकरूपता होनी चाहिए. आज नहीं तो कल सरकार यूसीसी लाएगी. बताया जा रहा है, कि यूसीसी बिल का मसौदा तैयार करने के लिए एक समिति बनाई जाएगी. इस कमेटी में मंत्री, कानूनी विशेषज्ञ और अधिकारी रखे जायेंगे. एक ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा और उस पर जनता से सुझाव मांगे जाएंगे. फिर इसे विधानसभा में विधेयक के रूप में पेश किया जाएगा. 

Trending news