SDB: बिजनेस बढ़ाने को सूरत हीरा व्यापारियों ने निकाला नायाब तरीका, एयरलाइंस कंपनियों को दिया ये ऑफर!
Advertisement
trendingNow11974412

SDB: बिजनेस बढ़ाने को सूरत हीरा व्यापारियों ने निकाला नायाब तरीका, एयरलाइंस कंपनियों को दिया ये ऑफर!

Surat Diamond Bourse: सूरत से मुंबई के बीच दिन में दो बार फ्लाइट सेवा शुरू करने के लिए डायमंड बौरसे ने एयरलाइंस कंपनियों को ऐसा ऑफर दिया कि उन्होंने इस पर विचार करने का मन बना लिया है.

 

SDB: बिजनेस बढ़ाने को सूरत हीरा व्यापारियों ने निकाला नायाब तरीका, एयरलाइंस कंपनियों को दिया ये ऑफर!

Surat to Mumbai Flight: सूरत डायमंड बौरसे (SDB) मुंबई और सूरत के बीच दिन में दो बार फ्लाइट शुरू करने के लिए एयरलाइंस के साथ बातचीत कर रहा है. SDB ने एयरलाइनों को खाली सीटों के लिए भुगतान करने की पेशकश की है. SDB हीरा व्यापारियों को आकर्षित करने और हीरा हब से फ्लाइट कनेक्टिविटी में सुधार करने के लिए प्रयास कर रहा है. हाल के वर्षों में सूरत के लिए हवाई यातायात में कमी आई है, लेकिन SDB को उम्मीद है कि अगर दिन में दो बार फ्लाइट शुरू होती है तो मुंबई से कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा. इस प्रस्ताव को मुंबई स्थित भारत डायमंड बौरसे से भी समर्थन मिला है.

हवाई संपर्क को मिलेगा बढ़ावा

SDB के इस प्रस्ताव पर इंडिगो और स्पाइसजेट जैसी एयरलाइंस विचार कर रही हैं. हालांकि, इसको लेकर एयरलाइंस की तरफ से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है.  SDB के अनुसार, कई एयरलाइंस के साथ बातचीत चल रही है और उनके बिना बिके टिकटों के भार को पूरा करने के लिए भुगतान की पेशकश की गई है. एयरलाइंस रस्ताव पर विचार कर रही है. सूरत हवाई अड्डा SDB से 10 मिनट की दूरी पर है और बौरसे के पूरी तरह से चालू होने के बाद मुंबई से हवाई संपर्क को बढ़ावा मिलेगा.

SDB में 4,200 ऑफिस की क्षमता

बता दें कि SDB का औपचारिक रूप से उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17 दिसंबर को किया जाएगा. हालांकि, दशहरे पर 983 व्यापारियों ने बौरसे में कलश पूजा की थी. इसमें 4,200 ऑफिस की क्षमता है. वहीं, कारोबार के लिए 135 ऑफिस खुल चुके हैं. SDB का दावा है कि 26 व्यापारी मुंबई से सूरत चले गए हैं और इस संख्या को बढ़ाने के लिए यह हीरा केंद्र अधिक फ्लाइट शुरू करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है. अभी IndiGo जैसी एयरलाइंस सूरत को दिल्ली, हैदराबाद, बेंगलुरु, जयपुर, चेन्नई, गोवा और कोलकाता से जोड़ती हैं, लेकिन मुंबई से नहीं. स्पाइसजेट एकमात्र एयरलाइन थी, जो दोनों शहरों को जोड़ती थी, लेकिन कोविड महामारी के बाद ये सेवा भी बंद कर दी गई है.

हवाई यातायात में कमी

SDB के अधिकारियों ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में सूरत के लिए हवाई यातायात में कमी आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 2018-19 में, 84,070 घरेलू यात्रियों ने हवाई यात्रा की, जो अगले वित्तीय वर्ष में घटकर 54,458 हो गई. 2020-21 में और घटकर 708, 2021-22 में 13,664 और 2022-23 में 20,022 हो गई. वहीं, SDB के प्रस्ताव का मुंबई स्थित भारत डायमंड बौरसे (BDB) ने समर्थन किया है. BDB का कहना है कि अगर छोटे 100 सीटों वाले विमानों को पेश किया जाए, जो पॉइंट टू पॉइंट जाते हैं और हीरा व्यापार के उच्च मूल्य वाले कार्गो के लिए सुरक्षा भी प्रदान करते हैं तो मुंबई-सूरत उड़ान अच्छी तरह से काम करेगी. ट्रेन की तुलना में फ्लाइट अधिक सुरक्षित है. यहां तक ​​कि दिन में दो फ्लाइट भी अच्छी तरह से काम करेंगी. 

Trending news