Smog Effect: दिल्ली के अलावा इन 4 राज्यों के लोग भी प्रदूषण से रहें सावधान, सांसों का दुश्मन बन सकता है स्मॉग
Advertisement
trendingNow11426186

Smog Effect: दिल्ली के अलावा इन 4 राज्यों के लोग भी प्रदूषण से रहें सावधान, सांसों का दुश्मन बन सकता है स्मॉग

Smog Effects Air Pollution: स्मॉग (Smog) की वजह से लोगों को काफी दिक्कत हो रही है. प्रदूषण से लोगों से सावधानी बरतने के लिए कहा गया है.

स्मॉग से लोगों को हो रही समस्या

Smog In India: प्रदूषण (Pollution) और आसमान में फैले स्मॉग (Smog) की वजह से दिल्ली (Delhi) समेत पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), राजस्थान (Rajasthan) और यूपी (UP) के लोगों की समस्या बढ़ गई है. कई राज्यों में गैस चैंबर जैसी स्थिति बन गई है. हवा में मौजूद कार्बन के कणों की वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. इसके अलावा दिल की बीमारी से पीड़ित मरीजों को भी दिक्कत हो रही है. डॉक्टरों का कहना है कि सांस की बीमारी से पीड़ित लोगों के अलावा सामान्य लोगों के लिए भी ये हालात ठीक नहीं हैं. आइए जानते हैं कि स्मॉग और प्रदूषण की वजह से क्या-क्या खतरा हो सकता है.

दिल्ली समेत इन 5 राज्यों में खतरा

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 'गंभीर श्रेणी' में बना हुआ है. आज सुबह यूपी के नोएडा में एक्यूआई 529, हरियाणा के गुरुग्राम में 478 और यूपी में धीरपुर के पास 534 रिकॉर्ड किया गया. वहीं, दिल्ली में औसत एक्यूआई 431 दर्ज किया गया. पंजाब और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भी हवा का स्तर बहुत खराब है.

स्मॉग से लोगों को हो रही ये समस्या

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्मॉग और प्रदूषण की वजह से लोगों को सांस संबंधी दिक्कतें हो रही हैं. लोगों को नाक बंद, खांसी, आंखों से पानी निकलना, अस्थमा और आंखों में जलन जैसी समस्या हो रही है.

ऐसे करें बचाव

डॉक्टरों के मुताबिक, स्मॉग और प्रदूषण की समस्या से बचने के लिए मास्क पहनकर ही बाहर निकलें. कार्बन के कणों को श्वास नली में जाने से रोकें. एन 95 मास्क जरूर पहनें. घर से बाहर तभी निकलें जब बहुत जरूरी काम हो.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news