Muda Scam: साले के गिफ्ट ने फंसा दिया! अब कोर्ट के चक्कर काट रहे सिद्धारमैया, जानें MUDA घोटाले की ABCD
Advertisement
trendingNow12445055

Muda Scam: साले के गिफ्ट ने फंसा दिया! अब कोर्ट के चक्कर काट रहे सिद्धारमैया, जानें MUDA घोटाले की ABCD

Muda Scam Explained: कर्नाटक में इन दिनों सिर्फ मुडा घोटाले की ही चर्चा हो रही है. क्योंकि इसमें राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया फंसे हैं. इस मामले में सिद्धारमैया को कर्नाटक हाईकोर्ट ने झटका भी दे दिया.

Muda Scam: साले के गिफ्ट ने फंसा दिया! अब कोर्ट के चक्कर काट रहे सिद्धारमैया, जानें MUDA घोटाले की ABCD

Muda Scam Explained: कर्नाटक में इन दिनों सिर्फ मुडा घोटाले की ही चर्चा हो रही है. क्योंकि इसमें राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया फंसे हैं. इस मामले में सिद्धारमैया को कर्नाटक हाईकोर्ट ने झटका भी दे दिया. ऐसे में मुडा घाटाले के बारे में और जानने की जिज्ञासा लाजमी है. आपको जानकर हैरानी होगी कि घोटाले के आरोप के तार सिद्धारमैया की पत्नी को गिफ्ट में मिली जमीन से जुड़े हुए हैं. और ये जमीन किसी और ने नहीं बल्कि सिद्धारमैया के साले ने गिफ्ट की है. आइये आपको मुडा घोटाले का पूरा तिया-पांचा समझाते हैं. 

सिद्धारमैया को कर्नाटक हाईकोर्ट से झटका

पहले कथित घोटाले से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के बारे में जान लीजिए. कर्नाटक हाईकोर्ट ने मंगलवार को सीएम सिद्धारमैया को बड़ा झटका दिया. अदालत ने मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (एमयूडीए/मुडा) भूमि घोटाले मामले में राज्यपाल द्वारा दिए गए अभियोजन आदेश पर सवाल उठाने वाली सीएम की रिट याचिका को खारिज कर दिया है.

सिद्धारमैया पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप

न्यायमूर्ति एम. नागप्रसन्ना की अध्यक्षता वाली पीठ ने राज्यपाल थावरचंद गहलोत के फैसले को बरकरार रखते हुए आदेश पारित किया. कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि अभियोजन की मंजूरी देने के लिए राज्यपाल सक्षम हैं. इस बीच आपको बताते हैं कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया मुडा घोटाले में क्या फंसे हैं. जानकारी के अनुसार, मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (मुडा) घोटाला मामला करीब पांच हजार करोड़ रुपये का है. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हैं.

साल 2004 से मामले में मुडा का नाम जुड़ाता आ रहा

मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (मुडा) शहर के विकास कार्यों के लिए यह अथॉरिटी स्वायत्त संस्था है. जमीनों के अधिग्रहण और आवंटन का कार्य इसकी ही जिम्मेदारी है. भूमि घोटाले की वजह से इसे 'मुडा' नाम दिया गया है. साल 2004 से ही इस मामले में मुडा का नाम जुड़ाता आ रहा है. यह मामला मुडा की तरफ से उस समय मुआवजे के तौर पर भूमि के पार्सल के आवंटन से जुड़ा है, राज्य के सीएम सिद्दारमैया थे. 

सरकारी खजाने को करोड़ों का नुकसान..

सामाजिक कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया था कि इस प्रक्रिया में अनियमितताएं होने के कारण सरकारी खजाने को करोड़ों का नुकसान हुआ. इस मामले में मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण और राजस्व विभाग के अधिकारियों के नाम भी सामने आए.

करीब पांच हजार करोड़ रुपये का घोटाला!

जानकारी के अनुसार, मुडा घोटाला मामला करीब पांच हजार करोड़ रुपये का है. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हैं. बताया जा रहा है सीएम सिद्दारमैया की पत्नी पार्वती को उनके भाई मल्लिकार्जुन ने कुछ जमीन गिफ्ट के तौर पर दी थी. यह जमीन मैसूर जिले के कैसारे गांव में स्थित है. बाद में इस जमीन को मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (मुडा) ने अधिग्रहित कर लिया. इसके बदले पार्वती को विजयनगर इलाके में 38,223 वर्ग फीट के प्लॉट दे दिए गए. आरोप है कि दक्षिण मैसूर के प्रमुख इलाके में मौजूद विजयनगर के प्लॉट की कीमत कैसारे गांव की उनकी मूल जमीन से बहुत अधिक है. इसी को लेकर सिद्धारमैया भ्रष्टाचार के आरोप में घिरे हैं.

कोर्ट ने खारिज की सिद्धारमैया की याचिका

बता दें कि सीएम सिद्दारमैया ने 19 अगस्त को राज्यपाल के आदेश की वैधता को चुनौती देते हुए कर्नाटक हाईकोर्ट पहुंचे थे. उन्होंने राज्यपाल के आदेश को रद्द करने की अपील करते हुए याचिका में कहा था कि मंजूरी आदेश बिना सोचे-समझे जारी किया गया और इसे वैधानिक नियमों का उल्लंघन बताया था. हालांकि, कोर्ट ने उनकी याचिका को खारिज कर दिया है.

राजभवन चलो विरोध प्रदर्शन

कर्नाटक के मंत्रियों और कांग्रेस विधायकों ने अगस्त में ही राज्यपाल थावरचंद गहलोत की ओर से सिद्दारमैया के खिलाफ मुकदमा चलाने की इजाजत देने के खिलाफ राजभवन चलो विरोध प्रदर्शन किया था. कांग्रेस ने राज्यपाल थावरचंद पर भेदभावपूर्ण व्यवहार का आरोप लगाया था. कांग्रेस ने कहा था कि राज्यपाल के समक्ष कई अन्य मामले भी लंबित हैं, लेकिन उन्होंने उन पर कोई फैसला नहीं लिया.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news