Noida Airport RapidX: नोएडा एयरपोर्ट तक कहां से जाएगी रैपिडएक्स, किस रूट के लोगों को सबसे ज्यादा फायदा? समझें पूरा गणित
Advertisement
trendingNow11922542

Noida Airport RapidX: नोएडा एयरपोर्ट तक कहां से जाएगी रैपिडएक्स, किस रूट के लोगों को सबसे ज्यादा फायदा? समझें पूरा गणित

Noida Airport News: पहले प्लान ये था कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट से परी चौक मेट्रो स्टेशन के जरिए जोड़ा जाए. लेकिन लागत के कारण राज्य सरकार ने इस प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया.

Noida Airport RapidX: नोएडा एयरपोर्ट तक कहां से जाएगी रैपिडएक्स, किस रूट के लोगों को सबसे ज्यादा फायदा? समझें पूरा गणित

Jewar Airport: उत्तर प्रदेश के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (एनआईए) बनाया जा रहा है. एयरपोर्ट तक लोगों की पहुंच के लिए इसको रैपिडएक्स से लिंक किया जाएगा. लेकिन इसका रूट क्या होगा, कहां से होकर जाएगा; इस पर माथापच्ची चल रही है. 

एनसीआर ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन यानी NCRTC ने नोएडा एयरपोर्ट तक जाने वाली रैपिडएक्स ट्रेन के लिए तीन रूट प्रस्तावित किए हैं. ये रूट गाजियाबाद के रैपिडएक्स स्टेशन से शुरू होंगे लेकिन तीनों की एलाइनमेंट अलग होगी. रैपिडएक्स ग्रेटर नोएडा वेस्ट से परी चौक होते हुए यमुना एक्सप्रेसवे पर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक जाएगी. इन रूट्स पर यात्रियों की संख्या और मार्ग की लंबाई अलग-अलग होगी.

क्या चाहता है YEIDA?

लेकिन यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवेलपमेंट अथॉरिटी (YEIDA) चाहता है कि रूट इस तरह से शुरू हो जो डीएनडी फ्लाईवे से होकर नोएडा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे से होते हुए एयरपोर्ट तक जाए.

YEIDA के सीईओ अरुण वीर सिंह के मुताबिक, जब सभी प्रस्तावित लाइंस पूरी हो जाएंगी, तब सराय काले खां रैपिडएक्स का मेन हब बन जाएगा. रैपिडएक्स का मेन सेक्शन सराय काले खां से मेरठ तक बनाया जा रहा है, जो 82 किलोमीटर का है. 

पहले प्लान ये था कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट से परी चौक मेट्रो स्टेशन के जरिए जोड़ा जाए. लेकिन लागत के कारण राज्य सरकार ने इस प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया. इसके बाद ध्यान रैपिडएक्स पर गया, जिसका कॉरिडोर राज्य में बनाया जा रहा है और इसके जरिए नोएडा और दिल्ली को जेवर से जोड़ना ज्यादा प्रैक्टिकल है.

पहला ऑप्शन है ग्रेटर नोएडा वेस्ट लिंक रोड और GNIDA से होते हुए. इस रूट की लंबाई है 70.4 किमी. दूसरा ऑप्शन सूरजपुर-कासना मेन रोड और परी चौक से है. इसकी लंबाई 70.7 किलोमीटर है. जबकि तीसरा ऑप्शन नॉलेज पार्क 5 और परी चौक होते हुए, जो करीब 72.2 किमी का है. 

फिजिबिलिटी स्टडी में क्या आया?

इसके अलावा गाजियाबाद के आरआरटीएस स्टेशन से नोएडा एयरपोर्ट के बीच फिजिबिलिटी स्टडी  भी कराई गई है. इसमें 4 सेक्शन्स की एलाइनमेंट की बात सामने आई है, जो हैं- गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन से चार मूर्ति वाया सिद्धार्थ विहार और ताज हाइवे (8 किमी), चार मूर्ति से कासना (26 किमी), कासना से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (28 किमी) और एयरपोर्ट एरिया (6 किमी). इसमें नॉलेज पार्क V से परी चौक के 72.2 किमी वाले रूट की सिफारिश की गई है. 

 

Trending news