Ramadan 2023 Date: भारत में कब दिखेगा रमजान का चांद? जानें कब से शुरू होंगे रोजे
Advertisement

Ramadan 2023 Date: भारत में कब दिखेगा रमजान का चांद? जानें कब से शुरू होंगे रोजे

Ramadan 2023 Moon: अरबी कैलेंडर के मुताबिक अरब के देशों में शाबान के महीने का आज 29वां दिन है. अगर शाबा का महीना 29 दिनों का ही होता है तो आज ही चांद देखा जा सकेगा. 

Ramadan 2023 Date: भारत में कब दिखेगा रमजान का चांद? जानें कब से शुरू होंगे रोजे

रमजान का महीना शुरू होने वाला है. हालांकि, इसकी शुरुआती तारीख को लेकर काफी कंफ्यूजन हैं. कुछ लोगों का कहना है कि भारत में आज ही बुधवार यानी 21 मार्च को चांद दिखेगा और 22 से रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत होगी. वहीं कुछ का कहना है कि भारत में रमजान की शुरुआत 23 मार्च से होगी. ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है कि वास्तव में भारत में चांद कब नजर आएगा और रमजान की शुरुआत कब होगी? सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात समेत अरब के देशों में रमजान के चांद का दीदार 21 मार्च यानी मंगलवार को किया जा सकेगा और वहां रामजान की शुरुआत 22 मार्च यानी बुधवार से होगी. 

यूएई में 21 मार्च की शाम मगरिब की नमाज के बाद लोग चांद देखेंगे. तमाम शरियत अदालतें भी इसी दिन चांद का दीदार करेंगी. वहां की चांद कमेटी अबु धाबी की जस्टिस कॉम्प्लेक्स में चांद देखेगी. इसके बाद पहला रोजा बुधवार को रखा जाएगा. सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट की ओर से आदेश जारी किया गया था कि देश में मंगलवार की शाम को ही चांदे देखा जाए. चांद कमेटियां आज के दिन ही चांद देखें और देखने के बाद करीबी कोर्ट में गवाही दर्ज कराएं.

दरअसल, अरबी कैलेंडर के मुताबिक अरब के देशों में शाबान के महीने का आज 29वां दिन है. अगर शाबा का महीना 29 दिनों का ही होता है तो आज ही चांद देखा जा सकेगा. वहीं, अगर महीना 30 दिनों का हुआ तो चांद कल यानी 22 मार्च को नजर आएगा. रमजाने से ठीक पहले वाले महीने को शाबान का महीना कहा जाता है.

भारत में कब दिखेगा चांद?
एक्सपर्ट का दावा बिलकुल उलट है. उनका कहना है कि अरब देशों में चांद बुधवार को देखा जा सकेगा. अगर ऐसा होता है तो वहां रोजे की शुरुआत गुरुवार से होगी. भारत की बात करें तो यहां चांद के देखे जाने की पूरी संभावना 22 मार्च को है और 23 मार्च से रमजान की शुरुआत होगी. हालांकि, एक्सपर्ट का दावा सही साबित होता है तो अरब देशों में चांद के दीदार के एक दिन बाद भारत में चांद देखा जा सकेगा और उसके अगले दिन से रमजान की शुरुआत होगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news