Vastu Tips: तुलसी का ये पौधा घर में लाता है नकारात्मकता, बच्चों के भविष्य पर पड़ता है असर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1570932

Vastu Tips: तुलसी का ये पौधा घर में लाता है नकारात्मकता, बच्चों के भविष्य पर पड़ता है असर

Vastu Tips : हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बेहद महत्वपूर्ण होता है. इसलिए आमतौर पर हर घर के आंगन या बालकनी में तुलसी का पौधा होता है जिसकी पूजा अर्चना रोज की जाती है. रोज सुबह तुलसी को जल देना जरूरी माना जाता है. लेकिन कभी कभी अनजाने में हम तुलसी के पौधे की पत्तियों को तोड़कर अपने शुभ कर्मों का फल नहीं पाते. तो चलिए बताते हैं आपको तुलसी से जुड़े कुछ खास नियम.

Vastu Tips: तुलसी का ये पौधा घर में लाता है नकारात्मकता, बच्चों के भविष्य पर पड़ता है असर

Vastu Tips: हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बेहद महत्वपूर्ण होता है. इसलिए आमतौर पर हर घर के आंगन या बालकनी में तुलसी का पौधा होता है जिसकी पूजा अर्चना रोज की जाती है. रोज सुबह तुलसी को जल देना जरूरी माना जाता है. लेकिन कभी कभी अनजाने में हम तुलसी के पौधे की पत्तियों को तोड़कर अपने शुभ कर्मों का फल नहीं पाते. तो चलिए बताते हैं आपको तुलसी से जुड़े कुछ खास नियम.

हिंदू धर्म में देवी तुल्य तुलसी का पौधा, वैज्ञानिक रुप से भी चमत्कारी माना गया है. तुलसी के प्रयोग से सेहत से जुड़े कई लाभ मिलते हैं. तुलसी के पौधे में रोज सुबह जल चढ़ाने से भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की कृपा मिलती है.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी के पौधे से पत्ती को शाम के समय नहीं तोड़ना चाहिए. हमेशा रोशनी में ही इसे तोड़ना चाहिए. अगर आप इस नियम का पालन नहीं करते तो घर में सुख शांति नहीं रहती है .

तुलसी के पौधे को हाथ लगाने से पहले आपको हाथ धोने चाहिए. यहीं नहीं तुलसी की टूटी पत्तियों पर कभी भी पैर नहीं रखना चाहिए वरना इसके परिणाम अशुभ होते हैं. साथ ही घर पर तुलसी लगाते वक्त उसके प्रकार के बारे में जरूर जानें.

तुलसी के दो प्रकार रामा और श्यामा के अलावा एक वन तुलसी भी होती है. इस घर पर कभी ना लगाए वरना घर में कई तरह की परेशानी आ जाती है और नकारात्मकता का वास माना जाता है. माना जाता है कि वन तुलसी घर में वास्तुदोष लाती है.

वन तुलसी आपकी कुंडली में राहु की दशा बिगड़ सकती है साथ ही बच्चों के भविष्य पर बुरा असर डाल सकती है. घर में वन तुलसी कभी नहीं लगानी चाहिए. वास्तुशास्त्र में  बताया गया है कि अगर गंगाजल में तुलसी की पत्ती या फिर मंजरी मिलाकर घर में छिड़का जाए तो आर्थिक परेशानी दूर होती है और घर में संपन्नता आती है.

Trending news