Jaipur: साइबर क्रिमिनल्स के खिलाप विशेष कार्रवाई,मोबाइल नंबरों को किया गया चिन्हित
Advertisement

Jaipur: साइबर क्रिमिनल्स के खिलाप विशेष कार्रवाई,मोबाइल नंबरों को किया गया चिन्हित

Jaipur news: प्रदेश में लगातार बढ़ते साइबर अपराध पर लगाम लगाने के लिए और अपराधियों पर नकेल कसने के लिए राजस्थान पुलिस ने एक नई रणनीति के तहत काम करना शुरू किया है.

cyber crime

Jaipur news: प्रदेश में लगातार बढ़ते साइबर अपराध पर लगाम लगाने के लिए और अपराधियों पर नकेल कसने के लिए राजस्थान पुलिस ने एक नई रणनीति के तहत काम करना शुरू किया है. पुलिस ने साइबर ठगों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहे मोबाइल नंबरों को चिन्हित कर और साइबर ठगों की सूची तैयार की है. सूची के आधार पर पूरे प्रदेश में एक साथ साइबर ठगों के ठिकानों पर रेड की जा रही है. पूरे प्रदेश में विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है और पुलिस मुख्यालय से इस पूरे अभियान की मॉनिटरिंग की जा रही है.

साइबर क्रिमिनल के खिलाफ विशेष अभियान
डीजी साइबर क्राइम डॉ.रवि प्रकाश मेहरड़ा ने बताया कि विवाह क्षेत्र में होने वाली साइबर अपराधियों की गतिविधियों को देखते हुए पूरे प्रदेश में व्यापक स्तर पर साइबर क्रिमिनल के खिलाफ विशेष अभियान की शुरुआत की गई है. मेहरड़ा ने बताया कि नई दिल्ली से प्राप्त डाटा का विश्लेषण कर टीम ने 2 महीने तक विश्लेषण कर एक विशेष कार्य योजना बनाई. 

जिसके तहत राजस्थान पुलिस के सभी जिला एसपी द्वारा आपस में समन्वय कर साइबर ठगों के ठिकानों पर एक साथ दबिश देने की प्लानिंग की. उन मोबाइल नंबरों को ट्रैक कर साइबर ठगों के ठिकानों को चिन्हित किया गया जिनके जरिए पूरे देश में ठगी की जा रही थी. उसके बाद पूरे प्रदेश में एक साथ दबिश दी गई.

2 दिन का विशेष अभियान
डीजी साइबर क्राइम डॉ. रवि प्रकाश मेहरड़ा ने बताया कि 2 दिन का विशेष अभियान चलाकर प्रदेश में 475 संदिग्ध साइबर अपराधियों की ठिकानों पर दबिश देते हुए उन्हें दस्तयाब किया गया. साथ ही साइबर अपराधियों के खिलाफ 28 FIR दर्ज कर 240 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया. साइबर अपराधियों से 152 मोबाइल, 104 एटीएम कार्ड, 89 सिम कार्ड, 10 चेक बुक, 40 पासबुक, 1 बाइक, 6 लैपटॉप, 1 कार और 4.85 लाख रुपए बरामद किए गए. 

कार्रवाई के दौरान फर्जी एस्कॉर्ट सर्विस चलाकर लोगों से ठगी करने वाले और फर्जी कॉल सेंटर चलाकर लोगों से ठगी करने वाले अनेक गिरोहों को दबोचा गया. गिरफ्तार किए गए साइबर अपराधियों में बड़ी संख्या में युवतियां भी शामिल हैं.

साइबर अपराधियों पर नकेल कसने के लिए राजस्थान पुलिस द्वारा की जा रही है पहल कितना रंग लाती है और लोगों को इन अपराधियों से कितना रिलीफ मिल पाता है यह देखने की बात होगी. 

यह भी पढ़ें:कांग्रेस पर्यवेक्षक शकुन्तला रावत ने ली बैठक,प्रत्याशी को लेकर कार्यकर्ताओं से ली राय

Trending news