Trending Quiz : दुनिया का सबसे महंगा पानी कौन-सा है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2225839

Trending Quiz : दुनिया का सबसे महंगा पानी कौन-सा है?

Trending Quiz : क्विज को सवालों ने इंटरनेट पर धूम मचा रखी है. लोग दुनिया-जहान की जिज्ञासा मिटाने और अपना जीके मजबूत करने के लिए टेंडिंग क्विज के सवालों में दिलचस्पी ले रहे हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही लवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो प्रतियोगी परीक्षाओं में आने वाले GK के सवालों को हल करने में मदद कर सकते हैं.

 

Which is the most expensive water in the world

General Knowledge Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए क्विज के सवाल किसी वरदान से कम नहीं हैं. क्विज और इंटरनेट की वजह से आधुनिक पढ़ाई का तरीका तेजी से बदल रहा है. बच्चे इन दिनों ट्रेंडिंग क्विज के सवालों में खूब रुचि ले रहे हैं. हर प्रतियोगी परीक्षा में General Knowledge का एक अहम पेपर होता है, जिसमें दुनियाभर के तरह-तरह के सवाल पूछे जाते हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

सवाल 1 -  दुनिया का सबसे महंगा पानी कौन-सा है?
जवाब 1 - द इकोनॉमिक टाइम्स (economictimes.indiatimes.com) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, एक्वा डि क्रिस्टालो ट्रिब्यूटो ए मोदिग्लिआनी (Acqua di Cristallo Tributo a Modigliani) दुनिया का सबसे महंगा पानी है. जिसकी कीमत लगभग 50 लाख रुपये है, यह दुनिया का सबसे कीमती पानी है।

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://economictimes.indiatimes.com/news/india/why-worlds-most-expensiv...)

सवाल 2 - भारत का सबसे ठंडा इलाका कौन सा है?
जवाब 2 - भारत की सबसे ठंडी जगह का टाइटल सियाचिन ग्लेशियर के पास है. करीब 5,753 मीटर ऊंचाई पर स्थित इस जगह का तापमान जनवरी में -50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. 

सवाल 3 - भारत का सबसे गर्म जिला कौन सा है?
जवाब 3 - फलोदी भारत में सबसे गर्म स्थान होने के लिए जाना जाता है, जहां तापमान 51 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. यह थार रेगिस्तान के बफर जोन में है. ये जगह रेगिस्तान के पास होने की वजह से भी यहां का तापमान सबसे ज्यादा दर्ज किया जाता है.

सवाल 4 - कौन सा पक्षी हवा में उड़ते उड़ते पानी पीता है?
जवाब 4 - हरियाल पक्षी हवा में उड़ते उड़ते पानी पीता है.

सवाल 5 - भारत में सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले पीएम कौन हैं?
जवाब 5 - भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के नाम देश के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने का कीर्तिमान है. जवाहरलाल नेहरू के पास 5 अगस्त 1947 से 27 मई 1964 (16 साल 286 दिन) तक प्रधानमंत्री रहने का कीर्तिमान है.

सवाल 6 - वो कौन सी चीज़ है,जो फ्रीज़ में रखने के बाद भी गरम रहती है?
जवाब 6 - गरम मसाला चीज है,जो फ्रीज में रखने के बाद भी गरम रहता है.

सवाल 7 - नीले रंग का अंडा देने वाली मुर्गी किस देश में पाई जाती है ?
जवाब 7 - नीले रंग का अंडा देने वाली मुर्गी चिली में पाई जाती है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news