कैबिनेट मंत्री बनने के बाद एक्शन में नजर आए राज्यवर्धन सिंह राठौड़, अंडरपास, ड्रेनेज सिस्टम को लेकर किया ऐलान, सर्विस रोड की बदलेगी सूरत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2040974

कैबिनेट मंत्री बनने के बाद एक्शन में नजर आए राज्यवर्धन सिंह राठौड़, अंडरपास, ड्रेनेज सिस्टम को लेकर किया ऐलान, सर्विस रोड की बदलेगी सूरत

Rajyavardhan Singh Rathore News : कैबिनेट मंत्री बनने के साथ ही राज्यवर्धन सिंह राठौड एक्शन मोड में हैं. आज भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI), यातायात पुलिस और जेडीए के अधिकारियों के साथ सी जोन बाइपास के इलाकों का आज निरीक्षण किया. 

कैबिनेट मंत्री बनने के बाद एक्शन में नजर आए राज्यवर्धन सिंह राठौड़, अंडरपास, ड्रेनेज सिस्टम को लेकर किया ऐलान, सर्विस रोड की बदलेगी सूरत

Rajyavardhan Singh Rathore in action : कैबिनेट मंत्री बनने के साथ ही राज्यवर्धन सिंह राठौड एक्शन मोड में हैं. आज भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI), यातायात पुलिस और जेडीए के अधिकारियों के साथ सी जोन बाइपास और उसके आस-पास के इलाकों का आज निरीक्षण किया. पीक ऑवर्स में सर्विस रोड पर वाहनों का दबाव रहता है. यातायात का दबाव कम करने के लिए अफसरों से रोडमैप के साथ डेडलाइन पूछी.

राजस्थान में मंत्रिमंडल गठन होने के साथ ही मंत्री एक्शन में नजर आ रहे हैं. अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में समस्याओं से आमजन को कैसे राहत दिलाई जा सकती है इस पर काम शुरू कर दिया हैं. कैबिनेट मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड ने आज अपने विधानसभा क्षेत्र झोटवाडा में आमजन को यातायात, जलभराव की समस्याओं से कैसे निजात दिलाई जा सकती है.

इसको लेकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ), यातायात पुलिस और जेडीए के अधिकारियों के साथ दौरा किया. उन्होंने कहा की पिछली कांग्रेस सरकार ने राजधानी होने के बावजूद जयपुर को भुला दिया था. जयपुर को लेकर खास विकास कार्य नहीं किए गए. उन्होंने लोगों से प्रशासन के काम में सहयोग करने और साफ सफाई रखने की अपील की.

कैबिनेट मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने पांच्यावाला अंडर पास, वैशाली नगर अंडरपास 200 फीट बायपास चौराहा और खिरणी फाटक के पास स्थित अंडरपास पर पहुंचे. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) अधिकारियों ने बताया की जल्द ही 100 करोड़ रुपए के काम सी जोन बायपास पर कराए जाएंगे.

इसके तहत मुख्य कॉरिडोर की सड़क का रिन्यूअल कराया जाएगा और सर्विस रोड का रिन्यूअल कराया जाएगा. सर्विस रोड के तरफ जो ड्रेनेज है उसकी रिपेयर की जाएगी और सफाई की जाएगी. एनएचएआई के अधिकारियों ने अजमेर रोड चौराहे पर जाम को दूर करने की प्लानिंग के बारे में बताया.

जेडीए अधिकारियों ने बताया सी जोन बाईपास के ड्रेनेज को जेडीए अपने ड्रेनेज सिस्टम से जोड़ेगा. कैबिनेट मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा की अंडरपास में पानी भराव की समस्या से जल्द निजात दिलाई जाए. गांधी पथ अंडरपास पर दुकानों के अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए. इस संबंध में अदालत में जो भी मामले लंबित हैं उनमें प्रभावित प्रभावी पैरवी करने के निर्देश दिए गए.

ये काम होगा तो ये आएगा बदलाव और वर्तमान में ये स्थिति

1-पीक ऑवर्स में जिन अंडरपास पर वाहनों का ज्यादा दबाव रहता है वहां ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे.

अभी ये हो रहा-अंडरपास पर सुबह आठ से 9:30 बजे और शाम को पांच से 7:30 बजे तक वाहनों का दबाव रहता है। इससे कई बार हादसे भी हो जाते हैं.

2-सर्विस रोड के दोनों ओर ड्रेनेज लाइन क्षतिग्रस्त है। इसकी वजह से बरसात के दिनों में पानी भर जाता है. निकासी फेल हो जाती है.

अब ये होगाः ड्रेनेज सिस्टम को सही किया जाएगा. अंडरपास के दोनों ओर ड्रेनेज सिस्टम को जोड़ा जाएगा.

3-जेडीए के ड्रेनेज सिस्टम से सर्विस रोड के ड्रेनेज सिस्टम को जोड़ा जाएगा.

ऐसा होने से कई इलाकों में हो रहीं जलभराव की समस्या से निजात मिलेगी.बारिश का पानी आसानी से निकल जाएगा.

सर्विस रोड के अलावा 200 फीट बाइपास के अंडरपास से राह सुगम बनाने के लिए भी काम किया जाएगा. बाइपास चौराहे से वीकेआइ रोड नम्बर 14 तक करीब 11 अंडरपास है. इनमें से कई पर जाम की स्थिति रहती है. यहां जाम न लगे, इसके विकल्पों पर भी अधिकारी मंथन किया गया.

दरअसल, 200 फुट बाइपास चौराहे से वीकेआइ रोड नम्बर तक की सर्विस रोड का बुरा हाल है. कई जगह तो सर्विस रोड ही गायब हो चुकी है. सबसे खराब हाल 14 नम्बर, नांगल पुलिया और दादी का फाटक अंडरपास पर है.

पृथ्वीराज नगर से लेकर सिरसी रोड और कालवाड़ रोड पर रह रही लाखों की आबादी इसी सर्विस रोड से निकलती है. वैशाली नगर से लेकर खातीपुरा, झोटवाड़ा और न्यू सांगानेर रोड से आने के लिए वाहन चालक सर्विस रोड का ही इस्तेमाल करते हैं.

ये भी पढ़ें- Dholpur Crime : धौलपुर में रेड लाइट पर खड़े दंपति को बजरी माफिया ने रौंदा, पत्नी की दर्दनाक मौत, पति घायल

भांकरोटा से सिरसी रोड जोड़ने वाली सेक्टर रोड का निर्माण अटका हुआ है। पिछले चार वर्ष से जेडीए इस सड़क को पूरा नहीं करवा पाया है. करीब पांच किमी लंबी इस सड़क का काम पूरा हो जाए तो सर्विस रोड पर वाहनों का दबाव भी कम हो जाएगा.

बहरहाल, सी-जोन बाइपास (200 फीट बाइपास) सर्विस रोड की सूरत जल्द बदलेगी. इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) और जेडीए, मिलकर काम करेंगे। सौ करोड़ रुपए इसको संवारने में खर्च होने का अनुमान है. नई सरकार, नए मंत्री, नए विधायकों से जनता को उम्मीद हैं जो विकास पिछले पांच साल में नहीं हो पाया. उम्मीद है उनके जनप्रतिनिधि अधूरे विकास को पूरा करवाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

Trending news