8 अगस्त को है पुत्रदा एकादशी, नि:संतान दंपति इस तरह करें पूजा, मिलेगी संतान
Advertisement

8 अगस्त को है पुत्रदा एकादशी, नि:संतान दंपति इस तरह करें पूजा, मिलेगी संतान

Putrada Ekadashi : 8 अगस्त 2022 को सावन के चौथे और आखिरी सोमवार पर कई शुभ योग बन रहे हैं जो इस दिन होने वाली आराधना को मनोकामना पूर्ण करने वाली बना देंगे.

8 अगस्त को है पुत्रदा एकादशी, नि:संतान दंपति इस तरह करें पूजा, मिलेगी संतान

Putrada Ekadashi​ : सोमवार के दिन भगवान शिव जी का सबसे प्रिय दिन माना गया है. विशेष बात ये है कि इस दिन सावन सोमवार के साथ ही कई अन्य शुभ योग भी बन रहे हैं, जो इस दिन के धार्मिक महत्व को बढ़ा रहे हैं.

पुत्रदा एकादशी  2022
8 अगस्त को श्रावण यानि सावन की एकादशी है. पौराणिक मान्यता के अनुसार सावन शुक्ल पक्ष की एकादशी को पुत्रदा एकादशी के नाम कहा जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की विशेष पूजा और एकादशी व्रत सभी व्रतों में श्रेष्ठकर  माना जाता है. इस दिन व्रत का विशेष महत्व है. ये व्रत नि:संतान दंपति की कामना को पूर्ण करने वाला माना जाता है.

सावन का आखिरी सोमवार 8 अगस्त 2022
सावन का आखिरी सोमवार 8 अगस्त 2022 को है. सावन में सोमवार की पूजा को भगवान शिव को समर्पित है. भगवान शिव को सभी दुखों को हरने वाला बताया गया है. मान्यता है कि इस दिन विधि पूर्वक पूजा करने और व्रत रखने से भगवान भोलेनाथ की विशेष कृपा मिलती है. इस दिन भगवान शिव, जल चढ़ाने मात्र से ही प्रसन्न हो जाते है और अपने भक्तों की मनोकामनाओं को पूरा कर देते हैं.

8 अगस्त पर विशेष ग्रह स्थिति
हिंदू पंचांग में 8 अगस्त 2022 को ग्रहों की स्थिति अगर देखें तो मेष, मकर और मीन राशि में विशेष योग देखने को मिल रहा है. इस दिन मेष राशि का स्वामी मंगल अपनी ही राशि यानि मेष में विराजमान रहेगा. इसके साथ ही शनि देव और देव गुरु बृहस्पति भी मकर और मीन राशि में होंगे. मकर राशि के स्वामी शनि हैं, वहीं मीन के स्वामी गुरु हैं. ज्योतिष शास्त्र में जब कोई ग्रह अपनी ही राशि में विराजमान रहता है तो ये शुभ फल प्रदान करता है.

(Disclaimer : ये सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है जिसकी Zee Media की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लें)

ये भी पढ़ें : Aaj Ka Rashifal : आज शुक्रवार को मेष को मिलेगा सरप्राइज, कन्या को मिल सकता है नया साथी

ये भी पढ़ें : शुक्र का राशि परिवर्तन, इन पांच राशिवालों की लव और लाइफ में ला सकता है परेशानी

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news