प्रशासन शहरों के संग अभियान को लेकर प्रतापसिंह ने अधिकारियों को सुनाई खरी, जानें वजह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1262913

प्रशासन शहरों के संग अभियान को लेकर प्रतापसिंह ने अधिकारियों को सुनाई खरी, जानें वजह

खाचरियावास ने सचिवालय में रविवार को अवकाश का दिन होने के बावजूद प्रशासन शहरों के संग अभियान को लेकर मैराथन बैठक ली. इस दौरान हैरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर, पार्षद, यूडीएच प्रमुख सचिव कुंजीलाल मीणा सहित यूडीएच, एलएसजी, जेडीए निगम के प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे.

प्रशासन शहरों के संग अभियान को लेकर प्रतापसिंह ने अधिकारियों को सुनाई खरी, जानें वजह

Jaipur: खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने रविवार को प्रशासन शहरों के संग अभियान को लेकर बैठक ली. प्रशासन शहरों के संग अभियान के पट्टे वितरण की जयपुर में धीमी गति को लेकर मंत्री प्रतापसिंह ने खरी-खरी सुनाई और नाराजगी जाहिर की.
खाचरियावास ने कहा कि जयपुर के रिजल्ट खराब आ रहे हैं, अधिकारी समझ लें लोगों को पट्टे के लिए चक्कर कटवाने का सिस्टम बिल्कुल बंद होना चाहिए.

खाचरियावास ने सचिवालय में रविवार को अवकाश का दिन होने के बावजूद प्रशासन शहरों के संग अभियान को लेकर मैराथन बैठक ली. इस दौरान हैरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर, पार्षद, यूडीएच प्रमुख सचिव कुंजीलाल मीणा सहित यूडीएच, एलएसजी, जेडीए निगम के प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे. इस दौरान अधिकतर पार्षदों ने वार्ड में प्रशासन द्वारा काम नहीं होने पर मंत्री प्रताप सिंह को शिकायत भी की. मंत्री प्रतापसिंह ने पट्टे वितरण की गति को तेज करने को लेकर अधिकारियों को निर्देश भी दिये..मंत्री प्रतापसिंह ने कहा पट्टा वितरण में अगर कोई भी अधिकारी लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें- राजस्थान में 48 घंटों में होगी झमाझम बारिश, इन जगहों पर मेघगर्जन के साथ गिर सकती है बिजली

कोई भी अधिकारी बहाना नहीं कर सकता 
प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि प्रशासन शहरों के संग अभियान में स्वायत्त शासन विभाग ने दो लाख 48 हजार 3 75 पट्टे बांटे हैं, वहीं यूडीएच ने एक लाख 16 हजार 214 पट्टे वितरित किए हैं. कुल मिलाकर अब तक 3 लाख 65 हजार 289 दे चुके हैं. लोगों का सपना होता है मेरे घर का अधिकार मिले. सरकार ने बहुत बड़ी छूट दी है. इन्होंने स्पष्ट किया है कोई भी अधिकारी बहाना नहीं कर सकता है, विज्ञापन आता है काटकर उम्मीद लेकर आता है कि उसे उसके मकान का हक मिलेगा.

दिक्कत पैदा करने वाले पर होगी कार्रवाई
खाचरियावास ने कहा कि सरकार की मंशा है कि जो पट्टे बन सकते हैं उन्हें बना दो. कोई कोर्ट का मामला है या बिल्कुल ही न हीं बन सकता है तो उसे जवाब दे दो, लेकिन पट्टे के लिए चक्कर मत कटवाओ. विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि प्रतिबंधित भूमि, मंदिर माफी, सार्वजनिक विभाग की जमीन के पट्टे नहीं दिए जा सकते. रेलवे पार्क सेंसेटिव जोन में नहीं दे सकते हैं. ऐसी जगह बहुत कम है, इनको छोड़ते हुए पट्टे दिए जाएं. कई प्रकार की छूट दी गई है. किताबों को पढ़कर देख लें तो 99 प्रतिशत तक पट्टे दिए जा सकते हैं. जो अधिकारी पट्टे में दिक्कत पैदा करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

खाचरियावास ने कहा कि जयपुर के रिजल्ट खराब आ रहे हैं. प्रशासन शहर के संग गांव के संग अभियान तय हो गया हम सबकी जिम्मेदारी है लोगों को लाभ मिले लाभ के लिए ही किया जा रहा है. कहीं कोई दिक्कत आ रही है तो बताएं. चक्कर लगाने का सिस्टम बिल्कुल बंद किया जाए. जोन का पट्टा जोन में दिया जाए. कहीं कोई दिक्कत होगी तो दूर की जाए.

सात महीने में दस लाख का आंकड़ा पार करेंगे
मंत्री खाचरियावास ने कहा कि मार्च तक प्रशासन शहरों के संग अभियान है . हमारा प्रयास ऐसा होना चाहिए कि सात महीने में दस लाख पट्टे देने का आंकड़ा पीछे रह जएगा. भगवान चाहेगा तो ऐसा ही होगा. उन्होंने कहा राजधानी में पट्टा वितरण की गति काफी धीमी है. इसको लेकर अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए है. विभाग द्वारा घर-घर जाकर सर्वे भी करवाया जा रहा है. पार्षदों के साथ पांच लोगों की टीम भी अब घर-घर जाकर सर्वे करेंगी. सरकार का लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को पट्टे मिले..पट्टे को लेकर आमजन को लगातार भटकना पढ़ रहा था. पट्टा नही देने का अब अधिकारियों को कारण भी बताना होगा. प्रशासन शहरों के संग एक बेहतरीन अभियान है. उन्होंने कहा प्रशासन शहरों के संग छूट को लेकर बुक भी जारी की गई है. किन-किन जगहों के पट्टे नही मिलेगे और पट्टे वितरण में किस तरह की छूट दी जाएगी. इसकी जानकारी बुक में दी गई है.

यह भी पढ़ें- श्रावण माह का प्रथम सोमवार आज, ॐ नमः शिवाय की गूंज से गुंजायमान हुए शिवालय

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news