Jaipur: 70 साल की मोहिनी का SMS अस्पताल में हार्ट का सफल ऑपरेशन, हार्ट वेंट्रिकल की दीवारें फटने से खतरे में थी जान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2235853

Jaipur: 70 साल की मोहिनी का SMS अस्पताल में हार्ट का सफल ऑपरेशन, हार्ट वेंट्रिकल की दीवारें फटने से खतरे में थी जान

Jaipur  News: एसएमएस अस्पताल के सीटी सर्जरी विभाग में 70 साल की मोहिनी देवी का हृदय ऑपरेशन सफलतापूर्वक हुआ है. जांच में पता चला कि उनके हृदय का एक हिस्सा, यानी लेफ्ट वेंट्रिकल, फट गया था और खून के थक्के इकठ्ठे हो गए थे.

SMS Hospital news

Jaipur  News: एसएमएस अस्पताल के सीटी सर्जरी विभाग में 70 साल की मोहिनी देवी का हृदय ऑपरेशन सफलतापूर्वक हुआ है. सीटीवीएस एचओडी और सीनियर प्रोफेसर डॉ संजीव देवगड़ा ने बताया कि मोहिनी देवी को छाती में बहुत दर्द था और उनकी सांसें भी फूल जाती थीं. जांच में पता चला कि उनके हृदय का एक हिस्सा, यानी लेफ्ट वेंट्रिकल, फट गया था और खून के थक्के इकठ्ठे हो गए थे.

मरीज को ओटी में ले जाया गया और वहां देखा गया कि हृदय के बाएं हिस्से में लेफ्ट एट्रियम और लेफ्ट वेंट्रिकल दोनों ही फटे हुए थे. दोनों का ही सूडो एनोलिज्म बना हुआ था. इसके बाद हमने थक्के निकाले. फटे हुए लेफ्ट एट्रीयम वाले भाग पर पेरिकार्डियम झील्ली के द्वारा बंद किया गया. लेफ्ट वेंट्रीकल वाले भाग पर टेफ्लॉन फेल्ट लगाकर बंद किया गया. इसके बाद आवश्यक उपचार किया गया, जिसमें फटे हुए हिस्सों को मरम्मत किया और 4 से 5 घंटे तक ऑपरेशन चला.

मरीज को छुट्टी दे दी गई. डॉक्टर देवगड़ा न बताया कि इस प्रकार का जटिल ऑपरेशन प्रदेश का पहला ऑपरेशन है. जिसमें ह्दय के दोनों मुख्य भागों का सफल ऑपरेशन किया गया. ऑपरेशन के दौरान 4 यूनिट ब्लड भी चढ़ाया गया. इसके बाद भी मरीज के ऑपरेशन वाले भाग से थोड़ा थोड़ा खून बहता रहा. ऐसे में मरीज के बहते खून को रोकने के लिए ऑपरेशन वाली जगह पर 48 घंटे के लिए गॉज पैकिंग की गई. इसके बाद ऑपरेशन करके मरीज के गॉज पैकिंग को निकाला गया.

इसके बाद मरीज को दोबारा आईसीयू में रखा गया. तीन दिन में आईसीयू में रखने के बाद जनरल वार्ड में शिफ्ट किया गया. इस ऑपरेशन टीम में एचओडी डॉ संजीव देवगड़ा के साथ डॉ अनूला सिसोदिया, डॉ केके मावर, डॉ जमनाराम सैनी, डॉ वक्तारामचौधरी, डॉ चैत्य शाह, डॉ केसा शाह, पर्फ्युज़निस्ट रेखा शर्मा, आरती शर्मा, स्टाफ सुषमा यादव सहित अन्य शामिल रहे

Trending news