Gym Workout: जिम में वर्कआउट के दौरान ये गलतियां हो सकती है जानलेवा
Advertisement

Gym Workout: जिम में वर्कआउट के दौरान ये गलतियां हो सकती है जानलेवा

Gym Workout: आज की भागदौड़ भरी लाइफ में भी कुछ लोग जिम जाकर अपने आप को फिट रखने के लिए घंटों पसीना बहते है, जमकर एक्सरसाइज करते है, लेकिन कुछ ऐसी गलती कर बैठते है जो उनके लिए काफी नुकसानदायक होती है. आज हम आपको हैं कि वो क्या गलतियां है जो जिम में भूलकर भी नहीं करनी चाहिए.

जिम वर्कआउट मिस्टेक

Gym Workout: आज की भागदौड़ भरी लाइफ में अपने लिए समय निकल पाना बेहद मुश्किल काम बन गया है. लेकिन इस भागदौड़ के बिच भी कुछ लोग है जो सेहत को लेकर सजग है और अपनी सेहत को बनाये रखने के लिए जिम या योग का सहारा लेते है. कुछ लोग जिम जाकर अपने आप को फिट रखने के लिए घंटों पसीना बहते है, जमकर एक्सरसाइज करते है, लेकिन कुछ ऐसी गलती कर बैठते है जो उनके लिए काफी नुकसानदायक होती है. इसकी भारी कीमत भी उन्हें चुकानी पड़ सकती है. जिसकी वजह से वर्कआउट के बाद अधिक थकान होना, मासपेशियों में दर्द, रात को नींद ना आना और सुस्ती महसूस होना आदि समस्याएं हो सकती है. आइए आज हम आपको हैं कि वो क्या गलतियां है जो जिम में भूलकर भी नहीं करनी चाहिए.

1. वॉर्मअप और रिलैक्स 

जब भी जिम जाए तो सबसे पहले बॉडी को वॉर्मअप करें. वॉर्मअप करने से शरीर अपने आप को एक्सरसाइज के लिए तैयार करता है. इसके लिए सबसे पहले आप हल्का-फुल्का कार्डियो करे, इसके बाद 10 से 15 मिनट तक ट्रेडमिल पर रनिंग करे. इसके बाद ही एक्सरसाइज करना शुरू करें. एक्सरसाइज शुरू करन के बाद भी यह बात ध्यान रखें की एक्सरसाइज के बीच में कम से कम 5 मिनट तक रिलैक्स करना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से आप अगली वर्कआउट के लिए फिर से चार्जअप हो पाएंगे. जिम में वर्कआउट करते समय लोगों को शुरू में गर्मी लगती है तो वो पंखे या एसी के सामने जाकर खड़े हो जाते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें की आपको कितनी भी गर्मी लगे, लेकिन आप पंखे या एसी के सामने जाकर खडें नहीं हो. इसकी बजाए आप थोड़ी देर बैठकर रिलैक्स करे. 

2. वर्कआउट के बाद न करें कार्डियो एक्सरसाइज 

अगर आप जिम में हार्ड वर्कआउट कर रहें है तो कभी भी उसके बाद कार्डियो  की एक्सरसाइज भूलकर भी ना करें ये जानलेवा भी साबित हो सकता है. जिम में हार्ड वर्कआउट करने के बाद कार्डियों एक्सरसाइज आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर सकती है. इसलिए अपने वर्कआउट से पहले ही कार्डियो एक्सरसाइज करें और बाद में वर्कआउट शुरु करें. अगर आपको हार्ट से सम्बन्धित कोई समस्या है तो हैवी वर्कआउट बिलकुल ना करें हो सकें तो जिम जाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले.

3. टेक्निक के बारे में जानना है जरुरी

जिम जाने वालों में अक्सर देखा जाता है की लोग अपने आप ही एक्सरसाइज शुरू करने लग जाते है. वे जिम ट्रेनर या किसी सीनियर की सलाह लेना जरूरी नहीं समझते है. ऐसे में कई बार गलत टेक्निक से किया गया वर्कऑउट मुसीबत का बड़ा कारण बन सकता है. इसलिए आप जब भी जिम जाएं और मसल्स ट्रेनिंग करें तो जिम के ट्रेनर के सामने ही एक्सरसाइज करें. यह बात केवल नए लोगों पर ही नहीं बल्कि अनुभवी लोगों पर भी लागू होती है. 

4. शुरुआत में हैवी वर्कआउट न करें

जिम में शुरुआत में ही हैवी वर्कआउट बिल्कुल भी ना करें. इससे आपको गहरी इंजरी होने की संभावना ज्यादा रहती है क्योंकि शुरुआत में आपका शरीर भारी वर्कआउट के लिए तैयार नहीं हो पाता है. इसलिए शुरु के 10 से 15 दिनों तक कम वजन वाले डंबल और अन्य इक्विपमेंट्स का ही प्रयोग करें. इस दौरान आप 2.5 किलो के डंबल का प्रयोग करें,  इसके बाद 5 किलो और फिर 7.5 किलो वाले वजन का इस्तेमाल करें. धीरे-धीरे जब आपके शरीर को वर्कआउट की आदत हो जाए, तब आप हैवी वर्कआउट शुरू करें. 

Hot Water Benefits: सर्दी में गर्म पानी से घटेगा वेट, मिलेगा ये बड़ा फायदा जानकर हो जायेंगे हैरान

5. मसल्स को आराम ना देना, दे सकता है तकलीफ

जिम जाकर मसल्स ट्रेनिंग करने वाले लोगों को मसल्स में दर्द का होता है. ऐसे में अगर आप मसल्स की ग्रोथ चाहते हैं तो इन्हें आराम जरूर दे. कई बार मसल्स ट्रेनिंग करने के अगले दिन भी उस मसल्स में दर्द रह सकता है, जिसकी आपने ट्रेनिंग की थी. इस स्थिति में आप अपने उस बॉडी पार्ट को कम से कम 48 घंटे तक आराम दें. इस दौरान आप फिर से उसी पार्ट की एक्सरसाइज ना करें. मसल्स ट्रेनिंग जब भी करें हर बॉडी पार्ट के लिए एक दिन तय रखें. जैसे आप एक दिन बाइसेप्स की एक्सरसाइज करें, अगले दिन चेस्ट की, फिर बैक, और लेग्स. ऐसा करने से मसल्स रिलेक्स होंगी और आपको दर्द से भी राहत मिलेगी. विशेषज्ञों का माने तो अगर एक्सरसाइज के दौरान किसी अन्य तरह का दर्द महसूस हो रहा हो, तो आपको उस पार्ट की एक्सरसाइज को तुरंत ही छोड़ देना चाहिए. ऐसे में अपने शरीर के दर्द को नजरअंदाज करना एक भयंकर इंजरी का कारण बन सकता है.

6. वर्कआउट से पहले हैवी खाना न खाएं

जिम में वर्कआउट के साथ-साथ शरीर को पौष्टिक डाइट की जरूरत होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं की आप वर्कआउट से पहले बहुत ज्यादा  खाना खा लें. आप चाहे सुबह जिम जाएं या शाम को, ये ध्यान रहे की वर्कआउट से पहले खाना नहीं खायें. वर्कआउट से पहले अगर आप खाना खाते हैं तो आप एक्सरसाइज करते समय हैवी फील करेंगे और कई बार खाना हजम नहीं होने पर उल्टी भी हो सकती है. एक्सरसाइज करने के दौरान आप चाहे तो ब्लैक टी या ग्रीन टी पी का उपयोग कर सकते हैं. हार्ड वर्कआउट के बाद शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी पूरी करने के लिए कुछ लोग स्पोर्ट्स ड्रिंक का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा न करे स्पोर्ट्स ड्रिंक आपको फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचा सकती है, जिसका खामियाजा आपको उठाना पड़ सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

 

खबरें और भी हैं...

बुधादित्य योग बुध और सूर्य की युति से 5 राशियों का दिसंबर में होगा भाग्योदय

Garuda Puran : हिंदू धर्म में क्यों मारते हैं मुर्दे के सिर पर डंडा, एक गलती और ....

Heart failure and sex: बेकाबू सेक्स ले सकता है जान, अमेरिकी रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

Trending news