लंपी डिजीज: बचाव और रोकथाम के लिए 30 करोड़ रुपये का फंड जारी, CM गहलोत ने दी मंजूरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1314470

लंपी डिजीज: बचाव और रोकथाम के लिए 30 करोड़ रुपये का फंड जारी, CM गहलोत ने दी मंजूरी

 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लम्पी स्किन डिजीज से बचाव और रोकथाम के लिए औषधि वैक्सीन खरीदने के लिए 30 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य सरकार लम्पी स्किन डिजीज के रोकथाम एवं बचाव के लिए पूरी संवेदनशीलता एवं गंभीरता के साथ कार्य कर रही है.

लंपी डिजीज: बचाव और रोकथाम के लिए 30 करोड़ रुपये का फंड जारी, CM गहलोत ने दी मंजूरी

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लम्पी स्किन डिजीज से बचाव और रोकथाम के लिए औषधि वैक्सीन खरीदने के लिए 30 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य सरकार लम्पी स्किन डिजीज के रोकथाम एवं बचाव के लिए पूरी संवेदनशीलता एवं गंभीरता के साथ कार्य कर रही है. इससे पहले बिना टेंडर के जरूरत की दवाइयां खरीदने जैसे निर्णय किए जा चुके हैं.

उल्लेखनीय है कि पशुपालन विभाग की ओर से वर्तमान में प्रदेशभर में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज से बचाव एवं रोकथाम के लिए जिलाधिकारियों को औषधि वैक्सीन खरीदने के लिए पशुधन निशुल्क आरोग्य योजना के तहत वित्तीय 30 करोड़ रुपये के अतिरिक्त प्रावधान का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया था. इस निर्णय से पशुधन में फैल रही लंपी स्किन डिजीज से बचाव के लिए वैक्सीन औषधियां आवश्यक मात्रा तथा कम समय में खरीदी जा सकेंगी एवं बीमारी को फैलने से रोका जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: गहलोत सरकार की बड़ी कार्रवाई, न्यायिक जांच में दोषी भाजपा के तीन पार्षद बर्खास्त

सीएम ने केंद्र से महामारी घोषित करने का आग्रह किया

बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लंपी बीमारी को महामारी घोषित करने के लिए केंद्र सरकार से अपील की है. गायों में फैल रही लंपी स्किन डिजीज को लेकर बीते दिनों सीएम गहलोत ने पीएम को पत्र लिखकर महामारी घोषित करने का आग्रह किया. हालांकि, केंद्र की ओर से अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिला है. बता दें कि राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश में लंपी स्किन बीमारी का कहर जारी है. राजस्थान में लंपी डिजीज तेजी से पैर पसार रही है. प्रदेश में इस बीमारी की चपेट में आने से हजारों गायों की मौत हो चुकी है. 

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news