इन आदतों की वजह से सिकुड़ रहा इंसानों का दिमाग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1769085

इन आदतों की वजह से सिकुड़ रहा इंसानों का दिमाग

आजकल के लोगों को दिमाग सिकुड़ने लगा है, जिसके बहुत से कारण है. जैसे-जैसे शरीर में बदलाव आते है, उसी तरह से दिमाग में चेंज आता है. इंसानों का दिमाग आज समय से पहले सिकुड़ने लगा है. 

इन आदतों की वजह से सिकुड़ रहा इंसानों का दिमाग

Health News: धीरे-धीरे इंसान के शरीर में बदलाव होते हैं, उसी तरह उसके दिमाग में बहुत सारे चेंज होते हैं. किसी-किसी इंसाना का दिमाग 30 से 40 की उम्र में पहुंचता है, तो उसका दिमाग सिकुड़ने लग जाता है. आज आप सोच रहे होंगे कि दिमाग कैसे सिकुड़ता है. कहा जाता है. 30-40 की उम्र के बाद दिमाग धीरे-धीरे सिकुड़ जाता है. वहीं, इंसान का दिमाग 60 की उम्र के बाद तेजी से सिकुड़ने लगता है. 

दरअसल, दिमाग कभी भी एकदम से नहीं सिकुड़ता है बल्कि कई बार स्लो तो कई बार तेजी से दिमाग सिकुड़ने लगता है. जैसे किसी इंसान की उम्र बढ़ने के साथ उसके दिमाग सिकुड़ने की प्रकिया तेज हो जाती है. जानें कि और किन वजहों से दिमाग सिकुड़ता है. 

यह भी पढ़ेंः बालों में लगाएं इस पत्ती का पेस्ट, बाल झड़ने हो जाएंगे बंद

आजकल की लाइफ, खराब खाना-पीना, घर-परिवार और ऑफिस का स्ट्रेस इतना होता है कि हर कोई इंसान आज तनाव और स्ट्रेस की लाइफ जी रहा है. किसी को ज्यादा है, तो किसी को कम है, लेकिन हर किसी को टेंशन हैं. इसकी वजह से शरीर के साथ दिमाग को काफी नुकसान हो रहा है. दिमाग सिकुड़ने का मतलब यह है कि हमारा दिमाग सुस्त पड़ना, ठीक से काम ना करना और ज्यादा चीजें याद ना कर पाना. मेडिकल की भाषा में इसे हिपोकैंपस कहते हैं. आजकल यह समस्या युवाओं को होने लगी हैं. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather News: राजस्थान मौसम विभाग ने इन जिलों में किया भारी बारिश का अलर्ट

कमर में दर्द 
साल 2004 में नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के रिसर्च में बताया गया कि जिन लोगों को अक्सर बैक पेन की  परेशानी रहती है, उनके दिमाग सिकुड़ने की समस्या 11 प्रतिशत बढ़ जाती है. कमर में दर्द और दिमाग के बीच जो सेंट्रल नर्वस सिस्टम काम करता है और जो मसल्स को कंट्रोल करता है. यहां किसी इंसान के याद रखने और सुनने की शक्ति मजबूत रखता है. 

नींद पूरी ना होना 
जो लोग 6-8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं, उनका दिमाग भी सिकुड़ने लग जाता है. जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है, उनको ये परेशानी हो सकती है. नींद की वजह से दिमाग और तेजी से सिकुड़ने लगता है. 

शराब की लत 
इसके अलावा जो लोग अधिक शराब पीते हैं, उनका दिमाग भी सिकुड़ने लगता है. ज्यादा शराब शरीर और दिमाग दोनों पर असर डालती है. 

इंटरनेट की लत 
इंटरनेट की लत से भी दिमाग सिकुड़ने लगता है. साइंटिफिक अमेरिकन एक स्टडी में दावा किया गया कि साइंटिफिक अमेरिकन एक स्टडी से यंग जनरेशन का दिमाग तेजी से सिकुड़ रहा है. 

Trending news