Toll Plaza: सरकार ने बंद किया ये बड़ा टोल प्लाजा, हर दिन लोगों के बचेंगे 10 लाख रुपये
Advertisement
trendingNow11635849

Toll Plaza: सरकार ने बंद किया ये बड़ा टोल प्लाजा, हर दिन लोगों के बचेंगे 10 लाख रुपये

Expressway Toll Plaza Rates: मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि इन टोल प्लाजा पर आम आदमी की लूट को रोकना उनकी सरकार की प्राथमिकता है. सीएम ने कहा कि उन्होंने लोकसभा में इन मुद्दों को उठाया था और अब जब उन्हें लोगों की सेवा करने का मौका मिला है, तो वह इन टोल बैरियरों को बंद कर रहे हैं. 

Toll Plaza: सरकार ने बंद किया ये बड़ा टोल प्लाजा, हर दिन लोगों के बचेंगे 10 लाख रुपये

Kiratpur Sahib Anandpur Sahib Nangal Una toll Plaza: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को राज्य की जनता को बड़ा तोहफा दिया. उन्होंने कीरतपुर साहिब-नांगल-ऊना रोड पर एक टोल प्लाजा को बंद करने का ऐलान किया. मान ने कहा कि टोल प्लाजा बंद होने से आम जनता को हर दिन 10.12 लाख रुपये की बचत होगी. सीएम मान ने कहा कि पिछली सरकारों की मिलीभगत से इस तरह के टोल प्लाजा के जरिये लोगों को अवैध तरीके से लूटा जा रहा था. मान की अगुआई वाली आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार के पिछले साल सत्ता में आने के बाद से राज्य में बंद होने वाला यह आठवां टोल प्लाजा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि लोक निर्माण विभाग इन सड़कों को अपने अधिकार में लेगा और इनकी समय पर रिपेयरिंग, चौड़ीकरण और मजबूती तय करेगा. मान ने कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल (SAD) पर टोल प्लाजा संचालकों के साथ मिलीभगत करने का भी आरोप लगाया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन टोल प्लाजा पर आम आदमी की लूट को रोकना उनकी सरकार की प्राथमिकता है. सीएम ने कहा कि उन्होंने लोकसभा में इन मुद्दों को उठाया था और अब जब उन्हें लोगों की सेवा करने का मौका मिला है, तो वह इन टोल बैरियरों को बंद कर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 'किराए पर सड़क' का दौर खत्म हो गया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस और अकालियों ने टोल प्लाजा एजेंसियों के साथ साठगांठ कर उनके सभी बुरे कामों को खुलेआम नजरंदाज कर उन पर मेहरबानी की.

यहां महंगा हो गया टोल

दूसरी ओर महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) के अधिकारियों ने बताया है कि मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर एक अप्रैल से टोल में 18 परसेंट का इजाफा होगा. एमएसआरडीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि टोल में सालाना 6 प्रतिशत का इजाफा होता है, जो हर तीन साल बाद कुल 18 प्रतिशत हो जाता है. इस बढ़ोतरी के बाद कार-जीप जैसे फोर व्हीलर्स के लिए टोल 270 रुपये के बढ़कर 320 रुपये और मिनी बस और टेम्पो जैसे वाहनों के लिए 420 रुपये से बढ़कर 495 रुपये हो जाएगा.

बड़ी श्रेणी के टू-एक्सल ट्रक के लिए टोल 585 रुपये से बढ़कर 685 रुपये, जबकि बसों के लिए यह 797 रुपये से बढ़कर 940 रुपये हो जाएगा. वहीं, थ्री-एक्सल ट्रक के 1,380 रुपये से बढ़कर 1,630 रुपये, मल्टी-एक्सल ट्रक और मशीनरी-वाहनों के लिए टोल 1,835 रुपये के बढ़कर 2,165 रुपये हो जाएगा. टोल 2030 तक समान रहेगा क्योंकि तीन साल बाद 2026 में इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

(इनपुट-पीटीआई)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news