Maharashtra News: जब 6 फीट की थी मंजूरी तो कैसे लग गई 35 फीट की प्रतिमा? क्या सुलझेगा शिवाजी की प्रतिमा ढहने का रहस्य
Advertisement
trendingNow12407680

Maharashtra News: जब 6 फीट की थी मंजूरी तो कैसे लग गई 35 फीट की प्रतिमा? क्या सुलझेगा शिवाजी की प्रतिमा ढहने का रहस्य

Maharashtra Shivaji Statue News: महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा ढहने का रहस्य अब तक खुल नहीं पाया है. सूत्रों के मुताबिक किले पर लगाने के लिए 6 फीट की प्रतिमा की मंजूरी थी लेकिन जब उसका अनावरण हुआ तो वह 35 फीट की हो चुकी थी.

Maharashtra News: जब 6 फीट की थी मंजूरी तो कैसे लग गई 35 फीट की प्रतिमा? क्या सुलझेगा शिवाजी की प्रतिमा ढहने का रहस्य

Shivaji Statue News in Maharashtra: महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग राजकोट किले में सोमवार को ढही 35 फुट ऊंची छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा को लगाने का आदेश आखिर किसने दिया था, यह अब भी रहस्य बना हुआ है. असल में किले के ऊपर लगाने के लिए 6 फुट ऊंची प्रतिमा का मॉडल पास हुआ था लेकिन बाद में इसकी ऊंचाई 6 गुना ज्यादा बढ़ा दी गई. इस मामले में मूर्तिकार जयदीप आप्टे के खिलाफ केस दर्ज हो चुका है और संरचनात्मक सलाहकार चेतन पाटिल की गिरफ्तारी हो चुकी है. फिर भी राज अब भी बरकरार है. 

सोमवार को ढह गई थी शिवाजी की प्रतिमा

सूत्रों के मुताबिक राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी की मूर्ति लगाने के लिए मूर्तिकार जयदीप आप्टे ने 6 फुट ऊंची प्रतिमा का मॉडल सौंपा था. वह मॉडल मिट्टी से बना था. उस मॉडल को राज्य कला निदेशालय ने पिछले साल अपनी मंजूरी दी थी. इसके बाद पिछले साल दिसंबर में पीएम मोदी ने जब किले में शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया तो उसकी ऊंचाई 6 फुट से बढ़कर 35 फुट हो चुकी थी. तेज हवाओं का दबाव न झेल पाने की वजह से वह प्रतिमा इस सोमवार को ढह गई, जिसके बाद से राज्य में राजनीतिक बयानबाजी तेज है.

प्रतिमा की ऊंचाई बढ़ाने की किसने दी अनुमति?

मामले से जुड़े राज्य कला निदेशालय के एक अधिकारी के मुताबिक, यह कहना गलत है कि निदेशालय द्वारा केवल छह फुट ऊंची प्रतिमा बनाने की मंजूरी दी गई थी, लेकिन मूर्तिकार ने शिवाजी महाराज की 35 फुट ऊंची प्रतिमा बना दी. उन्होंने कहा कि किसी भी प्रतिमा को मंजूरी देते समय ‘जे जे इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट्स’ के विशेषज्ञ ‘स्केल मॉडल’ की जांच करने के साथ यह सुनिश्चित करते हैं कि प्रतिमा में वही विशेषताएं हों जो इससे संबंधित व्यक्ति में होती हैं. 

विपक्षी दलों ने शिंदे सरकार पर बोला हमला

इस घटना के बाद महाराष्ट्र की राजनीति में उबाल आया हुआ है. विपक्षी महा विकास आघाडी (एमवीए) ने इस मुद्दे पर एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महायुति सरकार की आलोचना की है. कांग्रेस का कहना है कि महायुति सरकार के घटिया निर्माण की वजह से शिवाजी महाराज की प्रतिमा गिरी है. वहीं उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना का कहना है कि इस घटना से पता चल रहा है कि शिंदे सरकार में भ्रष्टाचार किस हद तक पनपा हुआ है.   

(एजेंसी भाषा) 

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news