X Server Down: सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म X का सर्वर क्रैश, एक घंटे बाद हुआ रीस्टोर
Advertisement

X Server Down: सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म X का सर्वर क्रैश, एक घंटे बाद हुआ रीस्टोर

X Server Down: सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म X का सर्वर क्रैश हो गया है. बता दें कि यूजर्स को इसकी टाइमलाइन नहीं दिख रही है. दुनियाभर में X के 33 करोड़ यूजर हैं. करीब एक घंटे के बाद यह रीस्टोर हुआ. 

X Server Down: सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म X का सर्वर क्रैश, एक घंटे बाद हुआ रीस्टोर

X Server Down: सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म X का सर्वर क्रैश हो गया है. सुबह 11 बजे के बाद यूजर्स टाइमलाइन और पोस्ट नहीं देख पा रहे थे. दुनियाभर में X के 33 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं. ऐसे में एक साथ सर्वर डाउन होने की वजह से यूजर्स को मैसेज की जगह पोस्ट पर 'वेलकम टु X' लिखा हुआ दिख रहा है. फिलहाल यह प्राब्लम अब तक ठीक नहीं हुई है. 

एक घंटे ठप रहा  X

करीब एक घंटे तक X सर्विस पूरी तरह से ठप रहने के बाद दोबारा से शुरू हुई हैं. इस दौरान सोशल मीडिया पर तमाम तरह के मीम्स भी X सर्विस डाउन होने पर बनने लगे. जबकि लोग Google पर X के डाउन होने की परेशानियों को भी खोजते नजर आए. अब यूजर्स पहले की ही तरह X को बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर पा रहे हैं.

ट्रेंड हुआ Twitter Down

सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म X का सर्वर क्रैश होने के बाद सोशल मीडिया पर Twitter Down ट्रेंड करने लगा. इसे लेकर 4,689 हजार लोगों ने पोस्ट भी किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पता चला है कि ट्विटर करीब 11 बजे से डाउन है. जिसके बाद से ही यूजर्स ने इस पर रिपोर्ट करना शुरू किया था. बताया जा रहा है कि अभी तक करीब 70 हजार लोगों ने इसके लिए रिपोर्ट किया है. करीब 64 प्रतिशत लोगों ने ऐप और 30 प्रतिशत लोगों ने वेबसाइट पर डाउन होने की रिपोर्ट की है.

दुनियाभर में 33 करोड़ यूजर्स

बता दें कि दुनियाभर में X के करीब 33 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं, भारत की बात की जाए तो 2.7 करोड़ यूजर्स X का इस्तेमाल करते हैं, जबकि सबसे ज्यादा अमेरिका में 9.5 करोड़ लोग X चलाते हैं. करीब 50 करोड़ से भी ज्यादा पोस्ट एक्स पर हर दिन होते हैं, जिसमें दुनियाभर की जानकारी होती है. फिलहाल X की जिम्मेदारी एलन मस्क के पास हैं, उन्होंने 27 अक्टूबर 2022 को इसे 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था. 

मार्च में भी डाउन हुआ था X

खास बात यह है कि यह कोई पहला मौका नहीं है, जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X डाउन हुआ है. इसी साल मार्च और जुलाई में भी X डाउन होने से यूजर्स को परेशानियां हुई थी. तब भी यूजर्स पोस्ट न तो देख पा रहे थे और न ही कर पा रहे थे. अमेरिका, भारत, जापान समेत कई देशों में उस वक्त भी यह शिकायत रही थी. 

Trending news