MP Board Result 2023: 10वीं और 12वीं में फेल होने पर भी खराब नहीं होगी साल, इस योजना में फिर से दे सकते हैं परीक्षा, देखें पूरी प्रोसेस
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1710246

MP Board Result 2023: 10वीं और 12वीं में फेल होने पर भी खराब नहीं होगी साल, इस योजना में फिर से दे सकते हैं परीक्षा, देखें पूरी प्रोसेस

बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट में ज्यादातर छात्र पास हो जाते हैं, लेकिन कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं, जो किसी न किसी वजह से परीक्षा पास नहीं कर पाते हैं. इस वजह से उनकी पूरी साल खराब हो जाती है. हालांकि, अब ऐसे छात्रों की साल खराब नहीं होगी. एमपी रुक जाना नहीं योजना के तहत उन्हें फिर से परीक्षा देने का मौका मिलेगा. 

मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं का रिजल्ट.

MP Board Ruk Jana Nahi yojna: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की ओर से 25 मई 2023 को दोपहर 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए गए हैं. दोनों कक्षाओं में करीब 18 लाख लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए. परिणाम आने के बाद कुछ छात्र पास हो गए, लेकिन कुछ छात्र फेल भी हो गए हैं. इन्हें सप्लीमेंट्री एग्जाम (पूरक परीक्षा) देने का मौका मिलेगा. हालांकि, जो लोग 3 या उससे ज्यादा विषयों में फेल होंगे उन्हें फेल माना जाएगा. अच्छी बात ये है कि असफल हुए छात्रों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. 3 से ज्यादा विषयों में भी फेल होने के बावजूद उनका साल खराब नहीं होगा.

बोर्ड परीक्षा में असफल हुए 10वीं और 12वीं के छात्रों को एक बार फिर से परीक्षा देने का मौका मिलेगा. सभी असफल छात्र रुक जाना नहीं योजना (Ruk Jana Nahi yojna) के तहत फिर से परीक्षा दे सकते हैं. इस परीक्षा का आयोजन जून में किया जाएगा. रुक जाना नहीं योजना में छात्र दोबारा बोर्ड की परीक्षा देकर 10वीं एवं 12वीं कक्षा पास कर सकते हैं. छात्रों को शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से ही मध्य प्रदेश सरकार ने 2016 में रुक जाना नहीं योजना लांच की थी.

जिन विषयों में फेल, उनकी परीक्षा
छात्र बोर्ड परीक्षा में जिन विषयों में फेल हुए हैं सिर्फ उन्ही विषयों की परीक्षा फिर से देनी होगी. इसके बाद पास होकर वे अगली कक्षा में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं. मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं योजना के तहत साल में दो बार परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. हालांकि, इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को आवेदन करना होगा. आवेदन आधिकारिक वेबसाइट http://mpsos.nic.in/ पर किया जा सकता है.

MP Board 10th Result 2023 live update: इस लिंक से करें चेक

कब होगी परीक्षा
बोर्ड परीक्षा में कई बार ऐसा होता है कि फेल होने के कारण बच्चे पढ़ाई छोड़ देते हैं या कई छात्र डिप्रेशन की वजह से गलत कदम उठा लेते हैं. ऐसे ही छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार यह योजना लेकर आई है. रुक जाना योजना के तहत साल में 2 बार परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है. मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने ट्विटर पर संकेत दिए हैं. यह परीक्षाएं जून में आयोजित की जाएगी. हालांकि, परीक्षाओं का टाइम टेबल एमपी बोर्ड की ओर से बाद में जारी किया जाएगा. इसके अलावा योजना के तहत द्वितीय अवसर की परीक्षाएं दिसंबर महीने में हो सकती हैं.

Trending news