Loksabha Chunav 2024: लोकसभा की तैयारियों में जुटा EC, MP में लगाया जाएगा कैंप, होंगे ये काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2046133

Loksabha Chunav 2024: लोकसभा की तैयारियों में जुटा EC, MP में लगाया जाएगा कैंप, होंगे ये काम

Loksabha Chunav 2024: देश में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग (Election Commission News) तैयारियों में जुट गया है. इसके तहत एमपी की राजधानी भोपाल में मतदाता सूची में नाम जोड़ने, संशोधन करने और हटाने के लिए विशेष कैंप लगाया जाएगा.  

Loksabha Chunav 2024: लोकसभा की तैयारियों में जुटा EC, MP में लगाया जाएगा कैंप, होंगे ये काम

अजय दूबे/ भोपाल:  साल 2023 में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव हुए थे. इसमें बीजेपी ने जीत हासिल की थी. विधानसभा चुनाव के बाद अब निर्वाचन आयोग लोकसभा (Loksabha Chunav 2024) की तैयारियों में जुट गया है. इसके तहत एमपी की राजधानी भोपाल (Bhopal News) में मतदाता सूची में नाम जोड़ने, संशोधन करने और हटाने के लिए विशेष कैंप लगाया जाएगा.  इसके अलावा क्या होगा जानते हैं. 

निर्वाचन आयोग
लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग अपनी तैयारियां करने में जुट गया है. इसके तहत मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन करने के लिए विशेष कैंप लगाया जाएगा. साथ ही साथ आयोग के कर्मचारी घर - घर जाकर संपर्क के अभियान चलाएंगे. 

जिन जिलों में 75 प्रतिशत से कम मतदान हुआ वहां पर आयोग का काफी ज्यादा फोकस रहेगा.  इसके लिए 13 और 20 जनवरी को आवेदन किया जाएगा. 

ये लोग जुड़वा सकेंगे नाम
मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि 1 जनवरी 2024 को 18 साल पूरे होने वाले अपना नाम जुड़वा सकेंगे. इसके लिए कैंडीडेट के पास पास पोर्ट साइज फोटो और आधार कार्ड रहना जरुरी है. 

इस महीने में हो सकते हैं चुनाव 
देश भर की सभी राजनीतिक पार्टियों को लोकसभा चुनाव की डेट का इंतजार है. हालांकि निर्वाचन आयोग ने कोई भी डेट डिसाइड नहीं की है.  लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल मई - जून के महीने में देश भर में चुनाव होंगे. इसके लिए निर्वाचन आयोग लगातार तैयारियां करने में जुटा हुआ है. 

एक तरफ जहां निर्वाचन आयोग तैयारियों में जुटा हुआ है वहीं दूसरी तरफ देश भर की राजनीतिक पार्टियां भी अपना गुणा गणित बैठाने में जुट गई है. आए दिन देखा जा रहा है कि नेता अपने क्षेत्र में जनता के बीच पैठ बैठाने में जुटे हुए हैं. इसके तहत नेता अपने क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं और जनता को लुभाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ रहे हैं.

Trending news