White Hair Treatment: सफेद बालों का रामबाण इलाज, नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये दो चीजें
Advertisement

White Hair Treatment: सफेद बालों का रामबाण इलाज, नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये दो चीजें

White Hair Treatment: यूं तो नारियल का तेल कई मायनों में फायदेमंद साबित होता है. इसे सर की चमड़ी के लिए खासा उपयोगी माना गया है. सफेद बालों की समस्या को भी यह दूर कर सकता है, लेकिन सिर्फ नारियल के तेल को लगाने से बाल सफेद नहीं होते बल्कि इसमें कुछ मिलाना भी पड़ता है.

White Hair Treatment: सफेद बालों का रामबाण इलाज, नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये दो चीजें

White Hair Treatment: पहले के समय में सफेद बाल आना यानी माना जाता था कि बुढ़ापे की शुरुआत हो गई, लेकिन आज के समय में बदलती लाइफस्टाइल, काम का तनाव, सही खान-पान ना होने की वजह से कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं. आजकल यह इतनी आम बात हो चुकी है कि लोगों ने इस समस्या को हल्के में लेना शुरु कर दिया है. इन समस्याओं पर अगर ध्यान नहीं दिया गया तो भविष्य में इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं. लेकिन कुछ मामूली घरेलु नुस्खे अपनाकर आप सफेद बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं. 

सफेद बालों पर कारगर होंगे ये उपाए
यूं तो नारियल का तेल कई मायनों में फायदेमंद साबित होता है. इसे सर की चमड़ी के लिए खासा उपयोगी माना गया है. सफेद बालों की समस्या को भी यह दूर कर सकता है, लेकिन सिर्फ नारियल के तेल को लगाने से बाल सफेद नहीं होते बल्कि इसमें कुछ मिलाना पड़ता है. आइए जानते हैं वो कौन-कौनसे नुस्खे हैं जो सफेद बालों पर कारगर साबित हो सकते हैं.

Hot Water Myth: क्या गर्म पानी पीने से फायदों से ज्यादा होते हैं नुकसान ?

नारियल का तेल और करी पत्ता 
बालों की समस्याओं से निजात दिलाने के लिए प्राकृतिक इंग्रीडियंट्स से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता. इसलिए नारियल के तेल और करी पत्ते को मिलाकर लगाने से बेहतर लाभ मिल सकते हैं.करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन से भरपूर होता है. जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक होते हैं.  इसके लिए आपको 2 चम्मच नारियल का तेल लें और उसमें 12 -15 करी पत्ते डालकर गर्म कर लें. फिर इसे बालों में अच्छी तरह लगाते हुए मसाज करें और 1-2 घंटे बाद इसे शेंपू से धोलें. ऐसा हफ्ते में 2 बार करने से अच्छे परिणाम मिलेंगे.

ये भी पढ़ें: पुरुष आज से ही खाना शुरू करें ये चीजें, दूर हो जाएंगी ऐसी-वैसी सारी समस्याएं

नारियल तेल और नींबू के रस का मिश्रण
नारियल का तेल और नींबू का रस यह नुस्खा ,फेद बालों के लिए रामबाण साबित हो सकता है. इन दोनों को साथ में लगाने से बालों की कई समस्याओं में फायदा मिलता है. इसके लिए आप 4 चम्मच नारियल के तेल को 4 चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएं. इसके बाद बालों की जड़ों में जाकर इस मिश्रण को लगाएं. सिर पर इसे लगभग 45 मिनट से एक घंटे तक लगाए रखने के बाद धो लें. आपको अपने बालों में चमक भी नजर आएगी. नींबू में विटामिन सी पाया जाता है. इससे बालों में शाइनिंग आती है और बाल मजबूत बनते हैं.

Trending news