पते की खबर: बड़े काम की होती है उड़द की दाल, मिलते हैं जबरदस्त फायदे
Advertisement

पते की खबर: बड़े काम की होती है उड़द की दाल, मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Urad Dal Benefits: उड़द की दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. क्योंकि उड़द की दाल में कई प्रकार गुण पाए जाते हैं, ऐसे में अक्सर आज हम आपको उड़द की दाल के फायदे बताने जा रहे हैं. 

पते की खबर: बड़े काम की होती है उड़द की दाल, मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Urad Dal Benefits: अच्छी सेहत स्वस्थ शरीर की निशाना होती है, इसलिए आज की भागदौड़ भरी लाइफ में सेहतमंद रहना बहुत जरूरी होता है. उड़द दाल भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. खास बात यह है कि उड़द की दाल घर-घर में पाई जाती है, ऐसे में हमें उड़द दाल का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि उड़द की दाल में विटामिन्स, केल्शियम और कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होते हैं, ऐसे में स्वस्थ शरीर के लिए उड़द की दाल का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

कंट्रोल होती है डायबिटीज 
उड़द की दाल डायबिटीज को भी कंट्रोल रखने में मदद करती है, क्योंकि उड़द दाल में फाइबर के गुण भरपूर होते हैं जो चीनी और ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं. डायबिटीज के रोगी डाइट में उड़द दाल को शामिल कर सकते हैं. उड़द दाल के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसे में उड़द की दाल का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

पाचन तंत्र होता है बेहतर 
उड़द की दाल में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं, जो पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं. उड़द दाल के सेवन से पाचन, कब्ज और ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है. ऐसे में जिन लोगों को पाचन की समस्या होती है उन्हें उड़द की दाल का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

सिरदर्द से मिलती है राहत 
अगर आपको सिरदर्द की समस्या है उड़द दाल का सेवन आराम पहुंचा सकता है. इसमें पाए जाने वाले मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने का काम कर सकते हैं. क्योंकि उड़द की दाल सिरदर्द में भी सहायक मानी जाती है. 

शरीर में नहीं होती आयरन की कमी 
आयरन की कमी जिनकों होती है उन्हें भी उड़द की दाल का का सेवन करने की सलाह दी जाती है, उड़द दाल में आयरन की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है. जो शरीर में एनर्जी को बरकरार रखने में मदद कर सकती है. महिलाओं के लिए उड़द दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

प्रोटीन से भरपूर होती है उड़द दाल 
अक्सर मांसहारी लोग मांस और अंडों से प्रोटीन की कमी को पूरा करते हैं. शाकाहारी लोगों के सामने इसके विकल्प कम हैं. हालांकि, उड़द की दाल में में भी अच्छा प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में जिनकों प्रोटीन की कमी होती है वह उड़द की दाल का सेवन कर सकते हैं.

नोट: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.

Trending news