MP News: महाकाल मंदिर में आगजनी से मिली सीख! मुंबई से पहुंची टीम ने की जांच, लग रहा है ये सिस्टम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2210054

MP News: महाकाल मंदिर में आगजनी से मिली सीख! मुंबई से पहुंची टीम ने की जांच, लग रहा है ये सिस्टम

Madhya Pradesh News: होली पर्व में महाकाल मंदिर में हुई आगजनी की घटना के बाद प्रशासन ने सीख ली है. मुंबई से आई फायर सेफ्टी की टीम ने कैंपस की जांच की है. जानकारी के अनुसार टीम ने मंदिर में लग रहे फायर सेफ्टी सिस्टम की भी जांच कर सुझाए तय किए हैं.

MP News: महाकाल मंदिर में आगजनी से मिली सीख! मुंबई से पहुंची टीम ने की जांच, लग रहा है ये सिस्टम

Ujjain News: उज्जैन। होली के रोज महाकाल मंदिर में लगी आग से प्रशासन ने सबक लिया है. मुंबई से फायर सेफ्टी की टीम मंदिर पहुंची है जो पूरे कैंपस खास तौर मुख्य कैंपस की जांच कर रिपोर्ट सौंपेगी. इसके साथ ही टीम महाकाल मंदिर में लग रहे फायर सेफ्टी सिस्टम की भी जांच करेगी. फायर सेफ्टी टीम की जांच के बाद महाकालेश्वर मंदिर में जल्द NBA की टीम जांच के लिए आ सकती है.

फायर सेफ्टी टीम ने की जांच
मुंबई से फायर सेफ्टी टीम मंदिर पहुंची और गर्भगृह, नंदी हॉल, टनल, गणेश मंडपम, कार्तिक मंडपम व अन्य जगह मंदिर परिसर की जांच की. इसके बाद यह तय करने की कोशिश की गई की कहा कितने लोग एक वक्त में फायर सेफ्टी अनुरूप रुक सकते हैं. टीम दो दिन तक मंदिर में अल सुबह होने वाली भस्म आरती से लेकर शयन आरती तक मंदिर में रही और भक्तों की भीड़ के मैनेजमेंट पर रिपोर्ट तैयार की.

जल्द आएगी NBA टीम
फायर सेफ्टी टीम की रिपोर्ट के बाद अब NBA की टीम भी जल्द ही मंदिर पहुंचेगी. टीम मंदिर के स्ट्रक्चर को जांचेगी. इसके साथ ही गर्भगृह, नंदी हॉल, टनल, गणेश मंडपम, कार्तिक मंडपम व अन्य जगह मंदिर परिसर में जांच कर ये तय करेगी की कितने लोगों को एक बार में प्रवेश दिया जाए और किस स्थान में कितने लोग रुकें.

होली के पर्व पर लगी थी आग
बाबा महाकाल के दर्शन के लिए रोजाना हजारों भक्त पहुंचते हैं. होली के रोज भी अपने भगवान के साथ होली खेलने के लिए भारी संख्या में भक्त पहुंचे थे. इसी दौरान यहां आग लगने की घटना हो गई थी. होली पर्व पर भस्म आरती के दौरान गर्भगृह में आग लगने से 14 पुजारी, पुरोहित, सेवक और कर्मचारी झुलस गए थे. इनमें से 1 सेवक की 15 दिन बाद मौत भी हो गई थी.

केमिकल वाले गुलाल से लगी थी आग
घटना के बाद हुई जांच में सामने आया की महाकाल मंदिर के गर्भगृह में आग केमिकल वाले गुलाल के कारण लगी थी. पूरे मामले की जांच की जिम्मेदारी अपर कलेक्टर मृणाल मीणा और ADM अनुकूल जैन के पास थी. इनकी जांच बाद मंदिर प्रबंधन और प्रशासन ने कार्रवाई भी की थी.

लग रहा है फायर सेफ्टी सिस्टम
महाकाल मंदिर में आधुनिक फायर सिस्टम लग रहा है. इसे किर्लोस्कर कंपनी द्वारा लगाया जा रहा है. 3 साल में 75 फीसद काम हुआ है. बताया जा रहा है मंदिर निर्माण के कारण इस काम में देरी हुई है. इस बीच बुधवार को फायर एंड सेफ्टी की टीम ने मंदिर का निरीक्षण पर पहुंची. जानकारी के अनुसार, टीम नए स्थानों पर भी पाइंट टय कर फायर सेफ्टी सिस्टम को लेकर सुझाव देगी.

Trending news