Sawan 2023: उज्जैन महाकाल मंदिर में टूटे सारे रिकॉर्ड, 34 दिनों में 1 करोड़ से ज्यादा भक्त पहुंचे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1816297

Sawan 2023: उज्जैन महाकाल मंदिर में टूटे सारे रिकॉर्ड, 34 दिनों में 1 करोड़ से ज्यादा भक्त पहुंचे

Ujjain Mahakal Mandir: सावन का महीना चल रहा है, और लोग भारी संख्या में शिव मंदिरों में दर्शन करने जा रहे हैं. वहीं उज्जैन महाकाल मंदिर में बीते एक महीने में करीब 1 करोड़ से ज्यादा भक्तों ने दर्शन किए हैं.

Sawan 2023: उज्जैन महाकाल मंदिर में टूटे सारे रिकॉर्ड, 34 दिनों में 1 करोड़ से ज्यादा भक्त पहुंचे

ujjain mahakal mandir​: विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल का धाम लाखों-करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का खास केंद्र है. मंदिर समिति ने मंदिर में लगी हेड काउंटिंग मशीन का 34 दिन का डाटा सार्वजनिक किया है. मंदिर समिति ने बताया कि 04 जुलाई से शुरू हुए श्रावण मास से लेकर 07 अगस्त सोमवार तक 1 करोड़ 5 लाख से ज्यादा भक्तों ने मंदिर पहुंच कर बाबा महाकाल के दर्शन किए. बताया जा रहा है कि अब तक की ये सबसे बड़ी संख्या है.

बता दें कि 11 अक्टूबर 2022 को 351 करोड़ से अधिक की लागत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री महाकाल महालोक के पहले चरण के कार्यों का लोकार्पण किया था. 'महाकाल महालोक' के पहले चरण का कार्य पूरा होने के बाद सावन का यह पहला साल है. लोकार्पण के बाद से ही बड़ी संख्या में भक्तों बढ़ोतरी हुई है. संभवतः यही कारण रहा होगा कि भोपाल में प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने महाकाल लोक पुलिस थाना बनाने की घोषणा की है.

CM शिवराज के रोड शो के दौरान टूटा स्वागत मंच, 5 लोग घायल, अब हुई मुआवजे की घोषणा

भस्म आरती की संख्या जानिए
मंदिर समिति ने बताया कि 04 जुलाई से 07 अगस्त 2023 तक श्री महाकालेश्वर मंदिर में अल सुबह होने वाली भस्मारती में हर रोज रात 02 बजे से प्रातः 07 बजे तक लगभग 08 लाख 89 हज़ार 226 भक्तों ने भस्म आरती के दर्शन किये.

जानिए कब कितने भक्तों ने किए दर्शन
मंदिर समिति से मिली जानकारी अनुसार श्रावण माह की शुरुआत 04 जुलाई से हुई थी. शुरुआत में मंदिर में लगी हेड काउंटिंग मशीन में 21 दिनों का डेटा सामने आया था. जिसमें मंदिर में आने वाले भक्तों का आंकड़ा 04 जुलाई से 21 जुलाई तक 40 लाख पार रहा. 04 जुलाई को ही अल सुबह भस्म आरती से लेकर शयन आरती तक 03 लाख 35 हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन किये थे. इसके बाद चौथे सोमवार को 04 लाख 50 हजार से अधिक श्रद्धालु मंदिर पहुंचे. वही पांचवें सोमवार को आंकड़ा 05 लाख के करीब पहुंच गया. मंदिर में लगी हेड काउंटिंग मशीन से 04 जुलाई से 07 अगस्त 35 दिन का आंकड़ा सामने आया है. जिसमें भगवान महाकालेश्वर मंदिर के दर्शन के लिए एक करोड़ पांच लाख पच्चीस हजार भक्त दर्शन के लिए अब तक पहुंच चुके है. 

रिपोर्ट- राहुल सिंह राठौड़

Trending news