Sheopur News: आज देश की पहली चीता सफारी की रखी जाएगी नींव, CM मोहन यादव करेंगे भूमि पूजन
Advertisement

Sheopur News: आज देश की पहली चीता सफारी की रखी जाएगी नींव, CM मोहन यादव करेंगे भूमि पूजन

Sheopur Cheetah Safari: श्योपुर के सेसईपुरा में देश की पहली चीता सफारी बनाई जाएगी. सीएम मोहन यादव के साथ इस दौरान केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव सहित एमपी के वन मंत्री और बीजेपी नेता भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. 

Sheopur News: आज देश की पहली चीता सफारी की रखी जाएगी नींव, CM मोहन यादव करेंगे भूमि पूजन

Sheopur Cheetah Safari: श्योपुर के सेसईपुरा में देश की पहली चीता सफारी बनाई जाएगी. आज यानी 26 फरवरी को सीएम मोहन यादव श्योपुर के दौरे पर रहेंगे और वो यहां सेसईपुरा इलाके में देश की पहली चीता सफारी की नींव रख, भूमि पूजन भी करेंगे. सीएम मोहन यादव के साथ इस दौरान केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव सहित एमपी के वन मंत्री और बीजेपी नेता भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. 

बता दें कि आदिवासी विकास खंड कराहल के सेसईपुरा में तैयार की जाने वाली चीता सफारी 180 हेक्टेयर जमीन पर करीब 50 करोड़ की राशि से विकसित की जाएगी. मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव मध्य प्रदेश के श्योपुर में बनने बाली देश की पहली चीता सफारी के भूमि पूजन सहित जिले में होने वाले करोड़ों रुपयों के विकास कार्यों का शिलान्यास करेंगे और चीता मित्रों को साइकिल भी वितरित करते हुए पीएम जन मन के हितग्राहियों को हितलाभ भी देंगे.

IG ने लिया तैयारियों का लिया जायजा
सीएम बनने के बाद डॉक्टर मोहन यादव पहली बार श्योपुर के सेसईपुरा आएंगे और सीएम मोहन यादव केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह एक सभा को भी संबोधित करेंगे. सीएम के श्योपुर के प्रस्तावित दौरे को लेकर चंबल कमिश्नर दीपक सिंह और आई जी सुशांत सक्सेना कार्यक्रम स्थल के साथ तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे.

पर्यटक करेंगे चीतों का दीदार
सेसईपुरा में कूनो नदी के किनारे इस चीता सफारी में कुछ चीतों को पर्यटकों के लिए दीदार के लिए रखा जाएगा ताकि सफारी घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों को रफ्तार के शहंशाह के नजदीक से दीदार हो सके. 

जानिए चीता प्रोजेक्ट के बारे में
गौरतलब है कि 17 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर नामीबिया से आठ चीतों को मध्यप्रदेश के श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क के क्वारंटाइन बाड़े में छोड़ा था. इसके बाद दूसरे चरण में 12 चीते दक्षिण अफ्रीका से लाए थे. पीएम मोदी ने ही तब अधिकारियों को इस बात का संकेत दिया था कि इस जनजाति को इस प्रोजेक्ट से जोड़ा जाए ताकि उन्हें आर्थिक लाभ भी हो सके. 

Trending news