MP News: कूनो नेशनल पार्क की मादा चीता 5 दिन से लापता, किसी को नहीं पता कहां गई...
Advertisement

MP News: कूनो नेशनल पार्क की मादा चीता 5 दिन से लापता, किसी को नहीं पता कहां गई...

श्योपुर के कुनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में घूमने वाली साउथ अफ्रीका की एक मादा चीता पिछले 5 दिनों से लापता है. 

MP News: कूनो नेशनल पार्क की मादा चीता 5 दिन से लापता, किसी को नहीं पता कहां गई...

अजय राठौर/श्योपुर: श्योपुर के कुनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में घूमने वाली साउथ अफ्रीका की एक मादा चीता पिछले 5 दिनों से लापता है. अब पार्क के जिम्मेदार अफसरों में हड़कंप मचा हुआ है. साउथ अफ्रीका की मादा चीता नीर्वा के गले में बधी कॉलर आईडी के जरिए उसके हर गतिविधि पर 24 घंटे सातों दिन नजर रखने वाली चीता मॉनिटरिंग टीम को पिछले 5 दिनों से उसकी कोई लोकेशन नहीं मिली है. जिसकी वजह से टीम उसे ट्रैक नहीं कर पाई है.

कूनो के जंगल से मादा चीता के लापता होने को लेकर मना जा रहा है कि साउथ अफ्रीकन मादा चीता निर्वा के गले में बांधी गई कॉलर आईडी के खराब होने के चलते उससे सिग्नल नहीं मिल पाने से चीता मॉनिटरिंग टीम का निर्वा से संपर्क टूट गया है. जिसके चलते निर्वा का कोई भी अता पता नहीं है और वो लापता है.

देश में आये अब तक 27 अविश्वास प्रस्ताव, मोदी सरकार के खिलाफ दूसरी बार, जानें इतिहास

लापता मादा चीता निर्वा को खोजने के लिए एक तरफ कूनो नेशनल पार्क के जंगल में उतरे कर्मचारियों का दल लगातार उसकी खोजबीन में जुटा है तो वहीं दूसरी ओर आसमान से ड्रोन कैमरे के जरिए कूनो के जंगल में लापता निर्वा का तलाश भी जारी है. लेकिन पार्क प्रबंधन को अब तक कोई सफलता नहीं मिल सकी है. 

सूत्रों की माने तो बारिश के चलते जंगल में लापता निर्वा को खोजने में आने वाली कठिनाइयों को लेकर अब पार्क प्रबंधन हेलिकॉप्टर की मदद से उसे खोज सकता है. नर चीते सूरज और तेजस की मौत के दौरान उनकी गर्दन पर मिले घाव के बाद खुले जंगल में घूमने वाली सभी चीतों को स्वास्थ परिक्षण के लिए एक-एक करके बाड़े में शिफ्ट किया जा रहा है. 

बता दें कि खुले जंगल में छोड़े गए नामिबिया और साउथ अफ्रीका के 14 चीतो में से अब तक 12 को ट्रेंकुलाइज करके बड़े बाड़े में शिफ्ट कर लिया गया है. जिनमें 6 चीतो की कॉलर आईडी भी हटा दी गई है. कूनो में अब तक 8 चीतों की मौत हो चुकी है, जिनमें 5 बड़े और तीन नन्हे शावक शामिल है.

Trending news