Notebandi: क्या इस दिन के बाद रद्दी हो जाएंगे 2000 के गुलाबी नोट, जानिए क्या कहती है जनता
Advertisement

Notebandi: क्या इस दिन के बाद रद्दी हो जाएंगे 2000 के गुलाबी नोट, जानिए क्या कहती है जनता

2000 Note Ban: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 2,000 के नोट को लेकर लिए गए फैसले से व्यापारियों से लेकर आम आदमी में हड़बड़ी मची हुई है. ऐसे में इसको लेकर व्यापियों और आम लोगों की क्या राय है आइए जानते हैं...

Notebandi: क्या इस दिन के बाद रद्दी हो जाएंगे 2000 के गुलाबी नोट, जानिए क्या कहती है जनता

Reserve Bank On Rs 2000 Note: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 2,000 रुपये के नोट बंद करने के फैसले के बाद से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है. ऐसे में अब सवाल उठ रहे हैं कि यदि आपके पास पहले 2,000 के नोट रखें हैं तो क्या वो रद्दी हो गए. जी नहीं हम आपको बता दें कि आपको घबराने की बिल्कुल जरुरत नहीं है, क्योंकि रिजर्व बैंक ने अपने बयान में कहा है कि फिलहाल मार्केट में 2,000 के नोट मौजूद रहेंगे. ऐसे में यदि आपके पास 2,000 के नोट हैं तो आप बैंक पहुंच कर अपने नोट बदल सकते हैं.

आपको बता दें कि नोट बदलने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है. ऐसे में आपके पास चार महीने का भरपूर समय है. इस बीच आप बैंक में जाकर अपने 2,000 के नोट को बदल सकते हैं. आरबीआई के इस बड़े फैसले को लेकर मध्य प्रदेश की जनता की क्या राय है, आइए जानते हैं...

2000 के नोट होंगे बंद पर आम जनता की प्रतिक्रिया

राजगढ़ की जनता
आरबीआई ने बड़ा फैसला लिया 2000 के नोट आरबीआई बंद करने जा रही है. ऐसे में आरबीआई के इस फैसले को लेकर जनता की राय है कि वैसे भी 2000 का नोट ज्यादा मार्केट में दिखाई नहीं देता था. 100, 200 और 500 उनके काम चलता था.

उज्जैन की जनता
आरबीआई द्वारा 2,000 के नोट के बंद करने के फैंसले को लेकर महाकाल की नगरी उज्जैन में किसी ने निर्णय को अच्छा बताया तो किसी ने गलत, कोई कंफ्यूज भी रहा और आने वाले समय में रिजल्ट की बात कही. साथ ही जनता पर इफेक्ट की बात कही.

रतलाम की जनता की राय
आरबीआई द्वारा 2,000 के नोट के बंद करने के फैंसले को लेकर रतलाम के व्यापारियों का मानना है कि 2000 के नोट से सामान्य बाजार में कोई फर्क नही पड़ेगा, ज्यादातर कैशलेस पेमेंट व्यवहार में आ चुका है, वहीं 2000 के नोट चलन में ज्यादा भी नहीं थे, इसलिए व्यापारी मानते है कि जिन्होंने पैसा कमीशन और जमाखोरी कर रखा था उन पर ये दौबारा असर करेगा.

मोरैना की जनता
सरकार द्वारा 2000 के नोट सितंबर माह से बाजार से गायब होने पर मोरैना के लोगों ने अपनी अपनी प्रतिक्रिया दी. कुछ लोग इसे सरकार का सही फैसला मान रहे हैं वहीं कई लोग इस फैसले का कोई मतलब नहीं बता रहे हैं.

रायसेन की जनता की राय
RBI द्वारा 2000 का नोट सर्कुलेशन से बापिस लेने के निर्णय से व्यापारियों में हड़कंप है. सराफा बाजार में कहीं व्यापारी का कहना है कि 2,000 का नोट मार्केट में था ही नहीं तो ज्यादा कोई फर्क नहीं पड़ने वाला. वहीं कुछ व्यापारियों का कहना है कि 30 सितंबर 2023 तक वैध रहने और नोट एक्सचेंज करने और जमा करने की लिमिट बढ़ाई जानी चाहिए.

ये भी पढ़ेंः RBI 2000 Rupee Note: 2 हजार का नोट वापस लेगा आरबीआई! आपके पास है तो करें यह काम

Trending news