Weather Forecast Today: भीषण गर्मी के बीच MP में मानसून के हालात! कही लू तो कहीं बारिश का अलर्ट; जानें अपने जिले का हाल
Advertisement

Weather Forecast Today: भीषण गर्मी के बीच MP में मानसून के हालात! कही लू तो कहीं बारिश का अलर्ट; जानें अपने जिले का हाल

MP Weather News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बारिश के साथ अचानक बढ़ी गर्मी में पारा लगातार उछाल मार रहा है. वहीं कई इलाकों में काफी नमी बनी हुई है. इस बीच मौसम विभाग ने कुछ जिलों में लू (Heat Wave Loo) के साथ कई जिलों में बूंदाबांदी (Rain Alert) की संभावना जताई है. यहां जानें अपने-अपने मौसम विभाग (Mausam Samachars) की पूर्वानुमान.

Weather Forecast Today: भीषण गर्मी के बीच MP में मानसून के हालात! कही लू तो कहीं बारिश का अलर्ट; जानें अपने जिले का हाल

MP Mausam Samachars: भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Weather News) में इन दिनों बार-बार मौसम बदल रहा है. कुछ जिलों में बारिश तो कई जिलों में सूरज अपने तेवर (Summer Update) दिखा रहा है. यहां भीषण गर्मी के बीत मानसून जैसे हालात हैं. बीते रोज भी कई जिलों में बूंदाबांदी हुई. वहीं कई जिलों में पारा 44 डिग्री के आसपास रहा. ऐसे में मौसम विभाग ने एक बार फिर कहीं लू (Heat Wave Loo) तो कहीं बारिश का अलर्ट (Rain Alert) जारी किया है.

कैसा रहा कल का मौसम
राज्य में दिनभर गर्मी के बाद शाम को कई जिलों में बूंदाबांदी हुई. ऐसा दो अलग-अलग स्थानों पर बने वेदर सिस्टम्स के असर के कारण हुआ. अधिकतम तापमान टीकमगढ़ में 44℃ दर्ज किया गया. वहीं सभी जिलों में अधिकतम औसत तापमान 40℃ के ऊपर ही रहा. बारिश और गर्मी के साथ-साथ चलने से इस दौरान कई लोगों को भारी समस्या का सामना करना पड़ा. इसमें सबसे बड़ी संख्या में किसान शामिल हैं.

Namak ke Upay: नमक के 5 उपाय बदल देंगे किस्मत, भर जाएगी जेब

आज और कल के लिए पूर्वानुमान
मौसम विभाग की माने तो अभी और भी कुछ जिलों में बारिश हो सकती है. इसे लेकर छिंदवाड़ा, जबलपुर, सागर,सीधी,सिंगरौली, दमोह, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, सीहोर, रायसेन और भोपाल में येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं कई स्थानों पर लू भी चल सकती है. इसमें सागर, ग्वालियर संभाग के जिले शामिल हैं. औसत पूरे राज्य के तापमान में 2-3℃ तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

बरतें सावधानी
इन दिनों मौसम में परिवर्तन का दौर है. तेजी से गर्मी शुरू हो रही है. ऐसे में सभी को चाहिए कि शरद गरम से बचे और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. अगर तेज धूप है तो कोशिश करें की बाहर न निकलना पड़े और अगर कोई जरूरी काम है तो फेस कवर कर के ही जाएं. इससे आप गर्मी के साथ लू से बच पाएंगे और आपको अस्पताल जाने की जरूरत नहीं होगी.

Tea Lover ध्यान दें! जानें गर्मियों में चाय पिए या नहीं, क्या होता है सेहत पर असर

कैसे हैं दिल्ली के हालात
दिल्लीवालों को मई की महीने के बाद गर्मी से बहुत अधिक परेशान होना पड़ सकता है. NCR में मौसम का मिजाज फिर बदलने वाला है. हालांकि, अभी गुरुवार सुबह से ही ठंडी हवाएं रहीं हैं. 23 और 24 मई को एक बार फिर बूंदाबांदी की संभावना है. इसके बद जून में यहां पा तापमान बढ़ सकता है.

Watch Video: मैत्री बाग का देशी जुगाड़, गर्मी से ऐसे बच रहे बाघ, भालू और हिरण

Trending news