MP में उच्च शिक्षा विभाग मनाएगा गुरु पूर्णिमा का पर्व, यहां होगा विशेष कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1253700

MP में उच्च शिक्षा विभाग मनाएगा गुरु पूर्णिमा का पर्व, यहां होगा विशेष कार्यक्रम

एमपी में पहली बार उच्च शिक्षा विभाग द्वारा गुरु पूर्णिमा का पर्व उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय में आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों के शिक्षक और विद्यार्थी ऑनलाइन शामिल होंगे.

 

MP में उच्च शिक्षा विभाग मनाएगा गुरु पूर्णिमा का पर्व, यहां होगा विशेष कार्यक्रम

भोपालः मध्य प्रदेश में पहली बार उच्च शिक्षा विभाग द्वारा गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा. 13 जुलाई को गुरु पूर्णिमा के मौके पर प्रदेश में पहली बार उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में आचार्य सांदीपनि के वंशज ज्योतिषाचार्य पण्डित आनंद शंकर व्यास विद्यार्थियों को करेंगे संबोधित करेंगे. 

13 जुलाई को उच्च शिक्षा विभाग द्वारा उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों के शिक्षक और विद्यार्थी ऑनलाइन शामिल होंगे. बता दें कि गुरु पूर्णिमा के मौके पर भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षास्थली उज्जैन के ऐतिहासिक व पौराणिक महत्व को दृष्टिगत रखते कार्यक्रम हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

संदीपनी आश्रम का महत्व
महर्षि संदीपनी ऋषि का आश्रम शिप्रा नदी के गंगा घाट पर स्थित है. महाकालेश्वर मंदिर से इस आश्रम की दूरी सात किलोमीटर है. इस स्थान पर एक कुंड भी है जिसे गोमती कुंड कहा जाता है. इस कुंड में भगवान श्री कृष्ण ने गुरू संदीपनी स्नान के लिए गोमती नदी का जल उपलब्ध कराया था. इसलिए इस कुंड को गोमती कुंड कहा जाता है. यहां पर गुरु संदीपनी कृष्ण, बलराम एवं सुदामा की मर्तियां स्थापित हैं. 

जानिए कब है गुरु पूर्णिमा
हिंदू पंचाग के गुरु पूर्णिमा पर्व 13 जुलाई को प्रातः काल 04 बजे से शुरू होगी, जो 13 जुलाई की रात 12 बजकर 06 मिनट तक रहेगी. गुरु पूर्णिमा के दिन ही वेदों के रचयिता महर्षि वेद व्यास का जन्म हुआ था. इसलिए गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु पूजा और दान पुण्य का विशेष महत्व है. 

ये भी पढ़ेंः Guru Purnima 2022: नौकरी व कारोबार में तरक्की के लिए गुरु पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, चमक जाएगी किस्मत

LIVE TV

Trending news